बिहार में 1 मार्च से शुरू होंगी पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं, स्कूल जाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

बिहार में 1 मार्च से पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं की होगी शुरुआत. (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार में 1 मार्च से पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं की होगी शुरुआत. (सांकेतिक तस्वीर)

Primary School Open from 1st March: बिहार में पहली से लेकर पांचवीं तक की कक्षाएं 1 मार्च से शुरू की जा रही हैं. इसके पहले राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है.

  • Share this:
पटना. बिहार सरकार ने एक मार्च से  प्राइमरी की कक्षाएं शुरू करने का ऐलान कर दिया है. इससे पहले सरकार ने पांचवीं तक की कक्षाएं खोलने का निर्णय पहले ही ले लिया था. इसके तहत 1 मार्च से पहली से पांचवीं तक के भी क्लास शुरू हो रहे हैं. हालांकि ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होने के बाद भी कुछ स्पेशल प्रॉब्लम सॉल्विंग ऑनलाइन क्लास चालू रहेंगे. अभिभावकों की सहमति के बाद ही बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा. स्कूलों के अनुसार पहले कुछ दिन बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल से अभ्यस्त कराने के लिए एक्टिविटी बेस्ड कार्य कराये जाएंगे.

सरकार ने स्कूलों के लिए जो SOP जारी की है, उसके अनुसार बच्चों को बुलाये जाने का निर्देश है. बच्चों का लंच ब्रेक होगा, लेकिन बच्चे अपनी सीट पर ही लंच करेंगे. इस पर शिक्षकों का विशेष ध्यान रहेगा कि बच्चे लंच एक दूसरे से शेयर न करें. वहीं एक साधारण क्लास में सिंगल बेंच पर एक-एक बच्चे छह फुट की दूरी पर बैठेंगे और अधिकतम 20 से ज्यादा बच्चे नहीं होंगे. अधिकांश स्कूल खासकर कक्षा एक से पांचवीं के बच्चों पर कुछ दिनों तक पढ़ने का दबाव नहीं डालेंगे.

Youtube Video




सरकार ने जारी की ये गाइडलाइन्स
-स्कूल जाने वाले बच्चे मास्क हमेशा पहने रहें, स्कूल के अंदर भी मास्क न उतारें.
-हर बच्चा सैनेटाइजर रखे, जब भी कुछ टच करें तो हाथ सैनेटाइज करें.
-स्कूल में सभी बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाए, जिन्हें फीवर नहीं हो उन्हें ही एंट्री.
-हर क्लासरूम में सैनेटाइजर स्टैंड लगा हो, ताकि बच्चे उसका इस्तेमाल कर सकें.
-स्कूल में बच्चे अपनी सीट पर ही रहें, एक दूसरे की सीट पर नहीं जाएं.
-क्लास में डेस्क इस प्रकार लगाया जाएगा कि जिससे एक दूसरे बच्चे में छह फुट की दूरी पर बैठें.
-लंच ब्रेक में अपनी सीट पर ही बच्चे लंच करें, क्लास के अलावा स्कूल के लैब व लाइब्रेरी में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.
-घर आते ही बच्चों को अपने सारे कपड़े उतार कर उसे धोने के लिए अलग कर दें.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज