उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे नौ नए मेडिकल कॉलेजों का लोकापर्ण

प्रधानमंत्री का 15 या 16 जुलाई को वाराणसी आने का कार्यक्रम प्रस्तावित हैं, उसी दौरान वह वाराणसी से ही इन मेडिकल कॉलेजों का लोकापर्ण करेंगे.

सरकार नए मेडिकल कॉलेजों में 70 प्रतिशत फैकल्टी का चयन भी कर चुकी है. उत्तर प्रदेश में छह नये सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक की स्थापना और गोरखपुर व रायबरेली में एम्स की स्थापना के साथ ओपीडी प्रारंभ हो चुकी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में चिकित्सा-स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूती देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा निर्मित नौ मेडिकल कॉलेज का लोकापर्ण करेंगे. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

    अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण करेंगे. ये नए मेडिकल कॉलेज देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर में बनकर तैयार हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री का 15 या 16 जुलाई को वाराणसी आने का कार्यक्रम प्रस्तावित हैं, उसी दौरान वह वाराणसी से ही इन मेडिकल कॉलेजों का लोकापर्ण करेंगे.

    प्रदेश में 13 और मेडिकल कॉलेजों के निर्माण के काम में तेजी
    अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है कि हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होना चाहिए और इसी के मद्देनजर राज्य सरकार ने तेजी से कदम आगे बढ़ाए हैं. सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य में 2017 के पहले मात्र 12 मेडिकल कॉलेज ही हुआ करते थे लेकिन अब प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 48 हो चुकी है. प्रदेश में 13 और मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का काम तेजी से किया जा रहा है.

    उन्होंने बताया कि सरकार नए मेडिकल कॉलेजों में 70 प्रतिशत फैकल्टी का चयन भी कर चुकी है. सहगल ने बताया कि उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में निरंतर आत्मनिर्भर बन रहा है. स्वास्थ्य सुविधाओं को चुस्त दुरुस्त करने के लिए युद्ध स्तर पर प्रदेश में कार्य किये जा रहे हैं. प्रदेश में 441 ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना की जा रही है. इनमें से 131 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं. प्रदेश में कुल 3500 स्वास्थ्य उपकेन्द्र, 1475 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं 399 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संचालित हो चुके हैं. 5424 स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र भी संचालित हो चुके हैं. उत्तर प्रदेश में छह नये सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक की स्थापना और गोरखपुर व रायबरेली में एम्स की स्थापना के साथ ओपीडी प्रारंभ हो चुकी है.

    ये भी पढ़ें-
    Rajasthan Patwari Recruitment: पटवारी भर्ती के लिए आवेदन का एक और मौका, 957 सीटें बढ़ी
    Sarkari Naukri 2021: सब इंस्‍पेक्‍टर के 560 पदों पर भर्तियों के लिये नोटिफिकेशन जारी, यहां देखें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.