होम /न्यूज /education /12वीं पास स्टूडेंट्स को मिलेंगे 3 हजार रुपए महीना, जानिए कैसे

12वीं पास स्टूडेंट्स को मिलेंगे 3 हजार रुपए महीना, जानिए कैसे

जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख के स्टूडेंट्स भी उठा सकते हैं प्राइम मिनिस्टर स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ. ( image-canva)

जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख के स्टूडेंट्स भी उठा सकते हैं प्राइम मिनिस्टर स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ. ( image-canva)

Prime Minister’s Special Scholarship Scheme: इस योजना के तहत सरकार बच्चों को हायर एजुकेशन के लिए प्रोत्साहित करना चाहती ...अधिक पढ़ें

Prime Minister’s Special Scholarship Scheme:  केंद्र सरकार बच्चों को शिक्षित करने के लिए हर संभव कदम उठाती है. कई योजनाओं को राज्य स्तर और कई को जिला स्तर पर भी चलाती है. आज हम आपको ऐसी ही स्कीम के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिसकी मदद से बिना पैसे खर्च किए बच्चे हायर एजुकेशन ले सकते हैं. हम बात कर रहे हैं कि प्राइम मिनिस्टर स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम की, जिसे केंद्र सरकार ने 2016 में शुरू किया था. इस योजना के तहत बच्चे अलग-अलग कोर्स करने के लिए सरकार से छात्रवृत्ति ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको बहुत सारी चीजों को जानना जरूरी है.

क्या है प्राइम मिनिस्टर स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम
प्राइम मिनिस्टर स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ उन्हीं छात्रों को मिल सकता है जो पुलिस कर्मी, अर्ध सेना बल या तीनों सेनाओं में से किसी भी सेना, किसी आतंकी हमले में शहीद हुए वे उनके बच्चे हो. विधवा पत्नी को इस योजना का लाभ मिलता है. मेधावी छात्र भी इस योजना लाभ उठा सकते हैं. जम्मू कश्मीर में पहले इस योजना को बंद करने का फैसला लिया था लेकिन बाद में इसे पांच साल के लिए बढ़ा दिया गया.

कैसे उठा सकेंगे योजना का लाभ
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना जरूरी है. जिसमें जन्म प्रमाण पत्र,आधार कार्ड, बैंक खाते की पासबुक, शैक्षिक प्रमाण पत्र की कॉपी. इस दस्तावेजों के साथ आपको नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाना होगा और फॉर्म को भरना होगा.

Prime Minister’s Special Scholarship Scheme: प्रतिमाह 3000
इस योजना का लाभ उठाने वाले छात्राओं को प्रतिमाह 3000 रु और छात्रों को 2500 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे. इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि आपका CBSE के किसी भी स्कूल या JKBOSE से 12वीं पास होना जरूरी है. JKBOSE जम्मू और लद्दाख सरकार के स्कूल हैं. इसके लिए हर साल आवेदन निकलते हैं.

क्या है योजना का उद्देश्य
इस योजना के तहत सरकार बच्चों को हायर एजुकेशन के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है, साथ ही जो छात्र पैसों की तंगी की वजह से आगे पढ़ाई नहीं कर पाते हैं, उनके लिए ये योजना अवसर हैं. इस योजना के तहत तकनीकी शिक्षा के लिए ही छात्रवृत्ति दी जाती है.

ये भी देखें-
" isDesktop="true" id="5016825" >

" isDesktop="true" id="5016825" >

ये भी पढ़ें-
फुल टाइम जॉब के साथ ऐसे करें सरकारी नौकरी की तैयारी, काम आएंगे ये सीक्रेट टिप्स
Career Tips: छंटनी के बीच अपनी नौकरी कैसे बचाएं? बहुत काम आएंगी ये स्किल्स

Tags: Career, Education

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें