Home /News /education /

Priyanka Gandhi Education: साइकोलॉजी से ग्रेजुएट हैं प्रियंका गांधी, जानिए कितनी पढ़ी लिखी हैं प्रियंका

Priyanka Gandhi Education: साइकोलॉजी से ग्रेजुएट हैं प्रियंका गांधी, जानिए कितनी पढ़ी लिखी हैं प्रियंका

यूपी चुनाव को लेकर प्रियंका गांधी ने हाल ही में बड़ा ऐलान किया है.

यूपी चुनाव को लेकर प्रियंका गांधी ने हाल ही में बड़ा ऐलान किया है.

Priyanka Gandhi Education: 12 जनवरी 1972 को जन्मी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी साइकोलॉजी से ग्रेजुएट हैं. इसके अलावा उन्होंने 2010 में Buddhist studies में मास्टर डिग्री भी पूरी की है.

    नई दिल्ली. UP Assembly Election 2022 And Priyanka Gandhi Education: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कांग्रेस को एक बार फिर एंट्री दिलाने के लिए प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने चालीस फीसदी टिकट महिलाओं को देने की घोषणा की है. चुनाव को लेकर प्रियंका गांधी की ये घोषणा चर्चा में हैं. प्रियंका के इस दांव को समझने के लिए यूपी के डेढ़ दशक के विधानसभा चुनाव के आंकड़ों को देखें तो 2012 विधानसभा चुनाव में वोट डालने में महिलाओं की भागीदारी का प्रतिशत पुरुषों से आगे रहा (पुरुषों के 58.68 , महिलाओं के 60.28 फीसदी). इसी तरह 2017 में भी पुरुषों के 59.14, महिलाओं के 63.30 फीसदी वोट पड़े. जाहिर है इस जोड़ घटा का हिसाब किताब करने वाली शख्सियत का एजुकेशन बैकग्राउंड कितना मज़बूत होगा. आइए जानते हैं कितनी पढ़ी लिखी हैं प्रियंका गांधी.

    प्रियंका गांधी की पढ़ाई (Priyanka Gandhi Education)
    प्रियंका गांधी की प्रारंभिक पढ़ाई नई दिल्ली स्थित मॉडर्न स्कूल (Modern School) में हुई. इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी (Convent of Jesus and Mary)से की है. प्रियंका गांधी साइकोलॉजी से ग्रेजुएट हैं. उन्होंने अपना ग्रेजुएशन जीसस एंड मैरी कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से की है. इतना ही नहीं प्रियंका ने मास्टर डिग्री 2010 में Buddhist studies में पूरी की.

    प्रियंका गांधी राजनीतिक करियर
    23 जनवरी 2019 को प्रियंका गांधी ने औपचारिक रूप से राजनीति में प्रवेश किया, उन्हें उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया. 24 जनवरी 2019 को प्रियंका गांधी को कांग्रेस का महासचिव नियुक्त किया गया था. लेकिन ऐसा नहीं है कि उस समय प्रियंका राजनीति में नई थी, इससे पहले भी उनका राजनीतिक क्षेत्र अमेठी और रायबरेली तक सीमित रहा था.

    ये भी पढ़ें- 
    CISCE Exam Postpone : सीआईएससीई 10वीं, 12वीं की टर्म परीक्षाएं स्थगित
    IISER Admission 2021 : जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल छात्रों के पास IISER में एडमिशन का मौका, रजिस्ट्रेशन कल से शुरू

    Tags: Education, Education news, Priyanka gandhi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर