Home /News /education /

Rajasthan Board Answer Sheet Rechecking: राजस्थान बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा आंसर शीट, रि-चेकिंग की सुविधा

Rajasthan Board Answer Sheet Rechecking: राजस्थान बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा आंसर शीट, रि-चेकिंग की सुविधा

School Closed :  कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों के कारण कई राज्यों में स्कूल बंद.

School Closed : कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों के कारण कई राज्यों में स्कूल बंद.

बोर्ड में अब तक सिर्फ री-टोटलिंग की व्यवस्था थी लेकिन अब री-चेकिंग भी शुरू किया जाएगा जिससे विद्यर्थियों के साथ पूरी तरह से न्याय हो पायेगा.

    Rajasthan Board Answer Sheet Rechecking: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपने लाखों विद्यार्थियों को बड़ी राहत देते हुए बोर्ड परीक्षाओं की आंसर शीट रि-चेकिंग की व्यवस्था को वापस से शुरू करने का फैसला लिया है . यह रि-चेकिंग व्यवस्था इस वर्ष होने वाली परीक्षाओं से ही शुरू कर दी जाएगी. इस फैसले के बाद अब विद्यार्थी अपने उत्तर पुस्तिका की जांच दुबारा करवा सकेंगे.

    बोर्ड अध्यक्ष प्रो. डीपी जारोली का बयान
    माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. डीपी जारोली ने कहा कि कई विद्यार्थी अपनी उत्तरपुस्तिका में आये अंकों को लेकर संतुष्ट नही हो पाते थे. ऐसे में बोर्ड में अब तक सिर्फ री-टोटलिंग की व्यवस्था थी लेकिन अब री-चेकिंग भी शुरू किया जाएगा.इससे विद्यर्थियों के साथ पूरी तरह से न्याय हो पायेगा. इसके साथ ही बोर्ड, टीचर ओरिएंटेशन प्रोग्राम भी शुरू करेगा जिससे नए पाठ्यक्रमो के अनुरूप टीचर बेहतर रूप से तैयार हो सकेंगे.

    विद्यार्थियों को थी शिकायत
    री-चेकिंग शुरू करने का फैसला कई विद्यार्थियों की शिकायत के बाद लिया गया है. विद्यार्थियों के अनुसार जब उन्हें गलत चेकिंग के कारण उम्मीद अनुसार अंक प्राप्त नहीं होता , तब वह कुछ नहीं कर पाते हैं. जिससे उनकी मेहनत बेकार हो जाती है और परसेंटेज भी कम होता है. कुल मिलाकर एक रि-टोटलिंग का ही एक ऑप्शन उनके पास है. जिससे यह क्लियर नहीं होता कि उनकी कॉपी को सही ढंग से चेक किया गया था या नहीं.

    ये भी पढ़ें
    Sarkari Naukri: 8वीं पास के लिए सिंचाई विभाग में निकली भर्तियां, सैलरी 56000 तक

    UPSC Civil Services: 2000 से अधिक अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं, जानें डिटेल

    40 फ़ीसदी सिलेबस कम किया गया
    आपको बता दे की इससे पहले बोर्ड ने इस साल की परीक्षा में अपने सिलेबस को भी 40 फीसदी कम कर दिया है. साथ ही इस साल की परीक्षा में पेपर पैटर्न को भी आसान किया है जिससे कोरोना के चलते पढ़ाई में आई दिक्कतों को को दूर किया जा सके और विद्यर्थियों को पेपर हल करने में आसानी हो.

    Tags: Board exam, Board exam rules, Board exams in 2021, Rajasthan Board of Secondary Education, Rajasthan news in hindi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर