Rajasthan Board Exam: RBSE ने प्रैक्टिकल एग्जाम में किया बड़ा बदलाव, बाहर से नहीं आएंगे शिक्षक, पढ़ें पूरी डिटेल

बोर्ड में प्रायोगिक परीक्षाओं के अंक ऑनलाइन भेजे जाएंगे.

बोर्ड में प्रायोगिक परीक्षाओं के अंक ऑनलाइन भेजे जाएंगे.

राजस्थान बोर्ड प्रायोगिक परीक्षा: कोरोना (COVID-19) के बढ़ते मामलों को देखते हुए RBSE ने प्रैक्टिकल एग्जाम में बड़ा बदलाव किया है. इस बार बाहर के शिक्षक नहीं स्कूल में मौजूद टीचर ही बच्चों की प्रायोगिक परीक्षाएं लेंगे.

  • Share this:
जयपुर. 1 अप्रैल से राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की प्रायोगिक परीक्षा शुरू होगी. इस बार प्रैक्टिकल एक्जाम्स एक महीने तक चलेगी. बोर्ड में प्रायोगिक परीक्षाओं के अंक भी ऑनलाइन भेजे जाएंगे. जयपुर के जिला शिक्षा अधिकारी रामचंद्र पिलानियां ने बताया कि इस बार दूसरे स्कूलों से प्रैक्टिकल लेने के लिए शिक्षक नहीं जाएंगे. उन्होंने कहा कि जिस स्कूल में शिक्षक की ड्यूटी है वो वहीं पर छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं लेगा. कोरोना को देखते हुए सरकार के निर्देश पर बोर्ड ने ये बड़ा फैसला लिया है.

शिक्षा विभाग ने कंट्रेाल रूम बनाया है ताकि प्रैक्टिकल में पारदर्शिता बनी रहे. स्कूलों के औचक निरीक्षण भी किए जाएंगे. हालांकि स्वयंपाठी विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 26 से 30 अप्रैल तक होगी. प्रायोगिक परीक्षा दो पारियों में होगी. पहली पारी सुबह 9.30 बजे से और दूसरी पारी दोपहर 2 बजे से शुरू होगी. बोर्ड द्वारा प्रायोगिक परीक्षा सामग्री शीघ्र ही स्कूलों को उपलब्ध कराई जा रही है ताकि परीक्षा में परेशानी न हो.

निरीक्षण दल गठित

बोर्ड कार्यालय के साथ ही सभी जिलों में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालयों में 1 अप्रैल से ही कंट्रोल रूम शुरू किए जाएंगे. कंट्रोल रूम सुबह 9:30 बजे से शाम 6 बजे तक संचालित होंगे. परीक्षा में पारदर्शिता के लिए निरीक्षण दल और उड़नदस्ते गठित किए जाएंगे. ये उड़नदस्ते प्रायोगिक परीक्षा वाले स्कूलों में पहुंच कर परीक्षा व्यवस्था आदि के बारे में औचक निरीक्षण करेंगे.


डेट शीट जारी





राजस्थान बोर्ड  ने 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दिया है. विद्यार्थी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in से परीक्षा डेटशीट जारी कर सकते हैं. जारी डेटशीट के अनुसार कक्षा 9वीं की परीक्षा 26 अप्रैल 2021 और कक्षा 11वीं की परीक्षाएं  24 अप्रैल से शुरू होंगी.

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए खुशखबरी! कल से शुरू होगी गेहूं की सरकारी खरीद, जानिए MSP

9वीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं दो पालियों में कराई जाएंगी.पहली पाली सुबह 8.30 बजे से 11.45 बजे तक कक्षा 9वीं की परीक्षाएं होगी. वहीं दूसरी पाली में 12.30 बजे से 3.45 बजे तक कक्षा 11वीं की परीक्षाएं होंगी. 11वीं की परीक्षाएं सुबह की भी पाली में होगी.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज