• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Rajasthan Board Class 10, 12 Results: RBSE 10वीं और 12वीं की परिणाम तिथ‍ियां घोषि‍त, जानें

Rajasthan Board Class 10, 12 Results: RBSE 10वीं और 12वीं की परिणाम तिथ‍ियां घोषि‍त, जानें

राजस्थान बोर्ड के फॉर्मूले के तहत पिछली दो कक्षाओं के मार्क्स और वर्तमान कक्षा में प्रदर्शन के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा.

राजस्थान बोर्ड के फॉर्मूले के तहत पिछली दो कक्षाओं के मार्क्स और वर्तमान कक्षा में प्रदर्शन के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा.

राजस्‍थान बोर्ड जुलाई में 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी करेगा. रिजल्‍ट घोषित होने के बाद, आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, और rajresults.nic.in पर उपलब्ध होगा.

  • Share this:
    Rajasthan Board Class 10, 12 Results: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने कक्षा 12वीं के परिणाम 7 जुलाई तक और कक्षा 10 के परिणाम 12 जुलाई तक घोषित करने की योजना बनाई है. अधिकांश राज्यों की तरह, राजस्थान ने भी कक्षा 10वीं दोनों के लिए बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था और कक्षा 12वीं के छात्रों को पिछले दो वर्षों के प्रदर्शन के आधार पर ग्रेड देंगे. आरबीएसई के सचिव अरविंद सेंगवा ने बताया कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम राज्य के ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे और संबंधित शिक्षा विभाग के अधिकारियों को छात्रों को चिह्नित करने के फॉर्मूले पर काम करने का निर्देश दिया गया है.

    तैयार किए गए फॉर्मूले के अनुसार, कक्षा 12 के छात्रों का मूल्यांकन उनकी वर्तमान कक्षा के आंतरिक मूल्यांकन के अलावा 10वीं और 11वीं कक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. कक्षा 10 और कक्षा 11 में प्राप्त अंकों को क्रमश: 40 प्रतिशत और 20 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा. कक्षा 12वीं में अब तक दिए गए आंतरिक अंक भी अंतिम परिणाम का 20 प्रतिशत होंगे. शेष 20 प्रतिशत कक्षा 12 की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाओं से आएंगे, जो कि राज्य सरकार ने कहा, अधिकांश स्कूलों में पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं.



    इसी तरह 10वीं के छात्रों को 45 प्रतिशत अंक कक्षा 8वीं और 25 फीसदी अंक 9वीं से मिलेंगे. क्‍लास 10 के इंटरनल असेस्‍मेंट के 10 प्रतिशत होंगे. बाकी के 20 प्रतिशत अंक स्‍कूल द्वारा दिये जाएंगे.

    समय पर परिणाम सुनिश्चित करने के लिए, आरबीएसई ने सभी स्कूलों को 28 जून तक कक्षा 10 और कक्षा 12 के आंतरिक अंक ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया था. जबकि अधिकांश स्कूलों ने आदेश का अनुपालन किया, यह पता चला है कि कई स्कूलों ने संस्थानों को छात्रों के अपने संबंधित आंतरिक मूल्यांकन को अपलोड करना बाकी है और इसलिए समय सीमा 1 जुलाई तक बढ़ा दी गई है.

    आरबीएसई कक्षा 10, 12 की परीक्षा में हर साल 20 लाख से अधिक छात्र उपस्थित होते हैं. एक बार घोषित होने के बाद, परिणाम आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, और rajresults.nic.in पर उपलब्ध होगा.

    ये भी पढ़ें-
    SSC CGL Result : एसएससी सीजीएल टीयर-3 परीक्षा का रिजल्ट जारी, डायरेक्ट लिंक से चेक करें
    Rajasthan Board Result : इस तारीख तक अपलोड करने हैं 10वीं और 12वीं के मार्क्स, बोर्ड सचिव ने लिखा पत्र

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज