• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Rajasthan Board private exam schedule: राजस्थान बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के प्राइवेट छात्रों का एग्जाम शेड्यूल जारी किया, देखें डिटेल

Rajasthan Board private exam schedule: राजस्थान बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के प्राइवेट छात्रों का एग्जाम शेड्यूल जारी किया, देखें डिटेल

board exam 2021: राजस्थान बोर्ड ने प्राइवेट परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया.

board exam 2021: राजस्थान बोर्ड ने प्राइवेट परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया.

Rajasthan Board 10th 12th private exam 2021 schedule: 10वीं (secondary school) के छात्रों के लिए राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं 12 से 20 अगस्त, 2021 तक और 12वीं (Senior Secondary School Board exams) बोर्ड की परीक्षाएं 12 से 25 अगस्त तक होंगी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. Rajasthan Board 10th 12th private exam 2021 schedule:  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने बुधवार को प्राइवेट परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया. माध्यमिक विद्यालय (secondary school) के छात्रों के लिए राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं 12 से 20 अगस्त, 2021 तक होंगी. राजस्थान वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (Senior Secondary School Board exams) बोर्ड की परीक्षाएं 12 से 25 अगस्त तक होंगी.

    राजस्थान बोर्ड ने कुछ दिन पहले आरबीएसई 10वीं का परिणाम घोषित किया था.

    आरबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2021: मूल्यांकन मानदंड
    इस साल, आरबीएसई 10वीं परिणाम 2021 की गणना के लिए मूल्यांकन मानदंड अलग हैं. बोर्ड ने कक्षा 8, कक्षा 9 और कक्षा 10 में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर परिणाम तैयार किया है.

    कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षा– 45 प्रतिशत वेटेज
    कक्षा 9 की अंतिम परीक्षा – 25 प्रतिशत वेटेज
    कक्षा 10वार्षिक अंक- 10 प्रतिशत

    बोर्ड ने पहले कहा था कि स्कूलों द्वारा 10 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा.

    बता दें कि  राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट भी 24 जुलाई को जारी हो गया है. बोर्ड ने इस बार सभी स्ट्रीम के नतीजे एक साथ जारी किए. स्ट्रीम के अनुसार अगर देखें तो वाणिज्य का पास प्रतिशत सबसे अच्‍छा रहा. 99.73 प्रतिशत के साथ कॉमर्स के छात्र शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं. कला में 99.19%, विज्ञान में सबसे कम प्रदर्शन के साथ 99.48% छात्रों ने परीक्षा पास की है.

    इसके अलावा राज्य में स्कूल खोले जाने की बात करें तो राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने अगले अगस्त (August) के पहले सप्ताह से अपने यहां सभी स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थानों (Educational Institutions) खोलने का फैसला किया है. यह फैसला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में संपन्न हुई राज्य सरकार कैबिनेट की बैठक में लिया गया है. हालांकि स्कूल या अन्य संस्थान खोलने से पहले, कोविड (Covid-19) के हालात का जायजा लेने की बात भी कही गई है. अगर सब ठीकठाक रहा तो राजस्थान में 2 अगस्त से तमाम शैक्षणिक संस्थान फिर से खोल दिए जाने की बात तय हुई थी.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri 2021: दिल्ली, महाराष्ट्र सहित तीन राज्यों में बंपर सरकारी नौकरियां, जल्द करें आवेदन
    Indian Army Recruitment 2021: भारतीय सेना में सिपाही फार्मा के पदों पर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज