• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Rajasthan Board Special Exam: परिणामों से असंतुष्ट छात्रों के लिए 12 अगस्त से विशेष परीक्षा, देखें डिटेल

Rajasthan Board Special Exam: परिणामों से असंतुष्ट छात्रों के लिए 12 अगस्त से विशेष परीक्षा, देखें डिटेल

Rajasthan Board Special Exam: विद्यार्थी 4 अगस्त तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Rajasthan Board Special Exam: विद्यार्थी 4 अगस्त तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Rajasthan Board Special Exam: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परिणामों से असंतुष्ट छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी है. जानकारी के अनुसार परीक्षा 12 अगस्त से शुरू होगी.

  • Share this:

    Rajasthan Board Special Exam: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परिणामों से असंतुष्ट छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी है. जानकारी के अनुसार परीक्षा 12 अगस्त से शुरू होगी. जिसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. विद्यार्थी 4 अगस्त तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    बता दें की जो विद्यार्थी इस विशेष परीक्षा में शामिल होंगे, उनका पूर्व में जारी रिजल्ट निरस्त कर दिया जाएगा. साथ ही उन्हें यह शपथ पत्र भी देना होगा की वह परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं.

    Rajasthan Board Special Exam: कोरोना के चलते रद्द हुई थी परीक्षा

    इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते राजस्थान बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं. जिसके बाद वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर परिणाम तैयार किए गए थे. बोर्ड ने पहले से ये स्पष्ट कर दिया था की वैकल्पिक मूल्यांकन नीति आधारित परिणामों से असंतुष्ट छात्रों को लिखित परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा.

    Rajasthan Board Special Exam: 30 जुलाई को आया था 10वीं का रिजल्ट

    इससे पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने 30 जुलाई को 10वीं का और 24 जुलाई को 12वीं का रिजल्ट जारी किया था. इस वर्ष 12वीं का पास प्रतिशत 99.97% रहा. जिसमें साइंस स्ट्रीम का 99.48%, आर्ट्स का 99.19% और कॉमर्स का 99.73% पास प्रतिशत था. वहीं 10वीं के 99.56 फीसदी छात्रों ने परीक्षा पास की है. यह पिछले साल की तुलना में लगभग 19% की छलांग है. जब 12 लाख छात्रों में से 80.64 फीसदी ने परीक्षा पास की थी.

    यह भी पढ़ें-

    DU UG Admission 2021: 5 प्वाइंट्स में समझें डीयू में एडमिशन की पूरी प्रोसेस

    CBSE क्‍या आज जारी करेगा 10वीं का रिजल्‍ट? बोर्ड ने दी ये जानकारी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन