• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • Rajasthan BSTC Pre D.El.Ed Result 2021: राजस्थान प्री डीएलएड का रिजल्ट जारी, अब आगे क्या? जानें पूरी प्रक्रिया

Rajasthan BSTC Pre D.El.Ed Result 2021: राजस्थान प्री डीएलएड का रिजल्ट जारी, अब आगे क्या? जानें पूरी प्रक्रिया

Rajasthan Pre D.El.Ed Counselling 2021: परिणाम जारी होने के बाद सबसे पहले काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया जाएगा.

Rajasthan Pre D.El.Ed Counselling 2021: परिणाम जारी होने के बाद सबसे पहले काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया जाएगा.

Rajasthan BSTC Pre D.El.Ed Result 2021: राजस्थान प्री डीएलएड का रिजल्ट जारी. रिजल्ट के बाद अब आगे की प्रक्रिया क्या होगी, उम्मीदवार को इसके बाद क्या करना है, इसकी जानकरी नीचे साझा की जा रही है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. Rajasthan Pre DElEd Result 2021 : राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा आज यानी 27 सितम्बर को बीएसटीसी प्री डी.ईएल.एड रिजल्ट जारी कर दिया गया है. परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट predeled.com के माध्यम से अपने रिजल्ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट के बाद अब आगे की प्रक्रिया क्या होगी, उम्मीदवार को इसके बाद क्या करना है, इसकी जानकरी नीचे साझा की जा रही है.

    परिणाम जारी होने के बाद सबसे पहले काउंसलिंग का शेड्यूल जारी किया जाएगा. इस प्रक्रिया के माध्यम से प्रदेश के 350 से ज्यादा शिक्षा संस्थानों की तकरीबन 24,000 सीटों पर एडमिशन किया जाएगा. जिसमें छात्रों द्वारा भरे गए शिक्षा संस्थान के विकल्प के आधार पर उन्हें कॉलेज आवंटित किया जाएगा.

    Rajasthan Pre DElEd Result 2021: ऐच्छिक संस्थान का विकल्प भरना होगा
    काउंसलिंग प्रक्रिया के माध्यम से उम्मीदवारों को शिक्षा संस्थान आवंटित किए जाएंगें. इसके लिए छात्रों को काउंसलिंग के समय संस्थानों का विकल्प भरना होगा. कॉलेज आवंटन के बाद उम्मीदवारों को आवंटित संस्थान में रिपोर्ट करना होगा. इसके बाद सीट लॉक फीस रिफंड की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी. बता दें कि प्रारंभिक शिक्षा में शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य दो साल के डीएलएड पाठ्यक्रम में में प्रवेश के लिए ये परीक्षा आयोजित की जाती है.

    ये भी पढ़ें-
    Army Bharti: 10वीं पास के लिए सिग्‍नल रेजिमेंट में निकली भर्तियां, जानें डिटेल
    Sarkari Naukri: यहां निकली है विभिन्न पदों पर नौकरियां, करें आवेदन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज