Rajasthan Budget 2021: राजकीय कॉलेज बनेंगे स्मार्ट, खुलेंगे कई नए कॉलेज और विश्वविद्यालय

 राज्य में कई काॅलेज और नए सरकारी स्कूल खोलने की घोषणा.

राज्य में कई काॅलेज और नए सरकारी स्कूल खोलने की घोषणा.

Rajasthan Budget 2021: सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान विधानसभा में राज्य का बजट पेश करते हुए राज्य में विश्वविद्यालय सहित कई कॉलेज खोलने की घोषणा. साथ ही राजकीय कॉलेजों को स्मार्ट बनाने का भी ऐलान किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 2:06 PM IST
  • Share this:
Rajasthan Budget 2021: राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत में विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया. बजट में शिक्षा को बढ़ावा देने और गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के लिए कई घोषणाएं की गई. राज्य का बजट पेश करते हुए सीएम गहलोत ने उदयपुर में योग काॅलेज और 25 जिला मुख्यालयों में नर्सिंग विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की. साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को राज्य परिवहन निगम (रोडवेज) बसों में निशुल्क यात्रा करने की सुविधा दिए जाने की भी घोषणा की. खास बात यह रही कि इस बार पेपर लेस बजट पेश किया गया.

डेयरी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय की स्थापना
बजट में शिक्षा के विकास पर ज्यादा जोर दिया गया. सीए ने डूंगरपुर हिंडोली और हनुमानगढ़ में नए कृषि महाविद्यालय खोलेने की भी घोषणा की. साथ ही सीएम ने कहा कि जोधपुर में रेजिडेंशियल स्पोर्ट्स स्कूल का निर्माण कराया जाएगा. इसके अलावा जोबनेर में डेयरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी.

राज्य में 50 नए स्कूल खोलने की घोषणा
सीएम ने राज्य में 50 नए सरकारी स्कूल खोले जाने की भी घोषणा की. राज्य के सभी राजकीय कॉलेजों को स्मार्ट बनाने के लिए स्मार्ट टीवी और सेटटॉप बॉक्स लगाए जाने का भी ऐलान किया. साथ ही राज्य के सभी विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी फ्री वाई-फाई की सुविधा होने की बात कही.



राजकीय कन्या कॉलेज खोले जाने का ऐलान
बजट पेश करते हुए सीएम ने ऐलान किया कि राजसमंद, सहाड़ा, सुजानगढ़, वल्लभनगर में राजकीय कन्या कॉलेज खोले जाएंगे. साथ ही राज्य में किरण माहेश्वरी राजकीय कन्या विश्वविद्यालय की भी स्थापना की जाएगी. इसके अलावा राज्य में सातों संभागीय मुख्यालय पर पब्लिक हेल्थ कॉलेज खोले जाएंगे. बजट में एक हजार आयुर्वेदिक औषधालयों को खोलने की घोषणा की गई है.

यह भी पढ़ें-
Good News : UP में यहां बनेगा 1000 बच्चों के लिए आवासीय विद्यालय, सब कुछ होगा नि:शुल्क
Sarkari Naukri : प्रोफेसर और डायरेक्टर सहित 40 पदों पर वैकेंसी, ये मांगी गई है योग्यता

निशुल्क किताबें व ड्रेस देने की घोषणा
राजकीय स्कूल में कक्षा 8 के विद्यार्थियों को निशुल्क ड्रेस और कक्षा 5वीं तक के विद्यार्थियों को मुफ्त किताबें दिए जाने का भी ऐलान सीएम अशोक गहलोत ने बजट पेश करते हुए विधानसभा में किया.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज