Home /News /education /

Rajasthan Post Matric Scholarship : 11वीं, 12वीं के छात्र स्कॉलरशिप के लिए करें आवेदन, 30 नवंबर है अंतिम तिथि

Rajasthan Post Matric Scholarship : 11वीं, 12वीं के छात्र स्कॉलरशिप के लिए करें आवेदन, 30 नवंबर है अंतिम तिथि

Post Matric Scholarship : स्कॉलरशिप के लिए आवेदन 8 नवंबर से जारी है.

Post Matric Scholarship : स्कॉलरशिप के लिए आवेदन 8 नवंबर से जारी है.

Rajasthan Post Matric Scholarship : राजस्थान में मुख्यमंत्री सर्वजन सर्व शिक्षा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 11वीं और 12वीं के छात्रों को मिलने वाली इस स्कॉलरशिप के लिए राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्वघुमन्तु वर्ग के छात्र आवेदन कर सकते हैं. मुख्यमंत्री सर्वजन सर्व शिक्षा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन ऑनलाइन करना है. योजना से संबंधित नियम, दिशा-निर्देश विभागीय वेबसाईट www.sje.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Rajasthan Post Matric Scholarship : राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा दी जाने वाली पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. शैक्षिक सत्र 2021-2022 के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरिशप के लिए आवेदन 30 नवंबर तक करना है. पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन राजस्थान सरकार की वेबसाइट www.sjmsnew.Rajasthan.gov.in/scholarship या एसएसओ पोर्टल पर SCHOLARSHIP SJE App के माध्यम से ऑनलाइन करना है. पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्वघुमन्तु वर्ग के 11वीं और 12वीं के छात्रों को मिलती है.

    राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव डॉ. समित शर्मा के अनुसार, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन और शिक्षण संस्थानों द्वारा पुराने रजिस्ट्रेशन को अपडेट करने की प्रक्रिया आठ नवंबर से शुरू हो गई है. नए आवेदन और पुराने रजिस्ट्रेशन को अपडेट करने की प्रक्रिया की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 को संपन्न होगी.

    कॉलेजों को करना है ये काम

    सचिव ने कहा कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन से पूर्व छात्र और अभिभावकों को योजना संबंधी दिशा-निर्देश, नियम एवं संलग्न किये जाने वाले दस्तावेजों का भली भाँति अध्ययन कर लें.
    उन्होंने बताया कि जिन महाविद्यालयों द्वारा संबंधित विश्वविद्यालय से शैक्षणिक सत्र 2021-22 की मान्यता अथवा सम्बद्धता एवं पाठ्यक्रम संचालन की अनुमति प्राप्त पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अथवा अपडेशन नहीं किया है वे संस्थाएं छात्रवृत्ति पोर्टल पर विद्यार्थियों को प्रदर्शित नहीं होगी. इसके अभाव में विभाग द्वारा महाविद्यालयों मे अध्ययनरत विद्यार्थी ऑनलाईन आवेदन नहीं कर सकेगें. जिसकी समस्त जिम्मेदारी संबंधित महाविद्यालय की होगी. योजना से संबंधित नियम, दिशा-निर्देश विभागीय वेबसाईट www.sje.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है.

    ये भी पढ़ें

    REET 2021: RBSE ने रीट परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों को दी ये खास सुविधा, यहां देखें पूरी जानकारी

    Indian Government Internship 2021: केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में इंटर्नशिप का मौका, ग्रेजुएट्स और अंडरग्रेजुएट्स करें अप्लाई

    Tags: Rajasthan Education, Scholarships

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर