Rajasthan school Exam: जिले स्तर पर होंगी 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं, लिए गए ये बड़े फैसले

सीए रिजल्ट 2021 21 मार्च शाम या 22 मार्च 2021 सुबह जारी होने की उम्मीद है.

सीए रिजल्ट 2021 21 मार्च शाम या 22 मार्च 2021 सुबह जारी होने की उम्मीद है.

Rajasthan school Exam: राजस्थान शिक्षा विभाग ने गृह परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है. इसकी शुरुआत 15 अप्रैल से होगी. जबकि प्राइमरी के छात्रों को बिना परीक्षा लिए प्रमोट किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 2:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजस्थान सरकार ने बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच स्कूलों की परीक्षाओं को लेकर कई अहम फैसले लिए हैं. शिक्षा विभाग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार, 6ठी और सातवीं की परीक्षाएं स्कूल स्तर पर ही होंगी. ये 15 अप्रैल से शुरू हो रही हैं और 22 अप्रैल को संपन्न होंगी. जबकि नौंवी और 11वीं की परीक्षाएं जिले स्तर पर होंगी. ये छह से 22 अप्रैल तक होंगी. वहीं, आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर होगी. 11वीं में प्रैक्टिकल परीक्षाएं 20 से 24 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएंगी.

शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार 6ठी, 7वीं, 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं के परिणाम 30 अप्रैल को जारी किए जाएंगे. जबकि नए सत्र में बच्चों के एडमिशन एक मई से शुरू होंगे.

बोर्ड पैटर्न पर होगी 8वीं की परीक्षा

'कक्षा 8 की परीक्षा पहले की तरह बोर्ड पैटर्न पर राजस्थान बोर्ड (आरबीएसई) द्वारा तय टाइम टेबल के समानान्तर तिथियों में पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर द्वारा ली जाएगी. पंजीयक द्वारा इसके लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे.' प्राइवेट परीक्षाओं वाले छात्रों की परीक्षा 20 से 24 अप्रैल के बीच में आयोजित होंगी. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा.
प्रमोट किए जाएंगे कक्षा 1 से पांचवीं तक के बच्चे

राजस्थान सरकार ने पहली से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला लिया है. यह फैसला कोरोना संक्रमण के चलते लिया गया है. इन कक्षाओं के बच्चों को आकलन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा. कक्षा पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को स्‍माइल-1, स्‍माइल-2 एवं 'आओ घर से सीखें कार्यक्रम' के तहत किये गये आकलन के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्‍नत किया जायेगा. यह प्रमोशन एक अप्रैल 2021 को किया जाएगा. इसके लिए किसी तरह की परीक्षा नहीं होगी.

ये भी पढ़ें-



GPSC State Tax Inspector Recruitment 2021: स्टेट टैक्स इंस्पेक्टर के पदों पर निकली हैं बंपर भर्तियां, करें आवेदन

BSEB Bihar Board 10th Result 2021: कब आएंगे बिहार बोर्ड के 10वीं के नतीजे, यहां करें चेक

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज