Home /News /education /

Rajya Open Board Result: 10वीं 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी, 83 प्रतिशत स्टूडेंट हुए फेल, जानें कारण

Rajya Open Board Result: 10वीं 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी, 83 प्रतिशत स्टूडेंट हुए फेल, जानें कारण

Rajya Open Board Result: 10वीं 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी

Rajya Open Board Result: 10वीं 12वीं परीक्षा का रिजल्ट जारी

Rajya Open Board Result: राज्य ओपन बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन देने से इनकार कर दिया था. यही वजह रही कि अप्रैल के महीने में आयोजित होने वाली परीक्षाएं दिसंबर के महीने में आयोजित हुई थी. कक्षा 12वीं में 4902 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे, तो वही कक्षा 10वीं में 5408 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. कक्षा 12वीं में मात्र 30 स्टूडेंट्स ही पास हुए हैं जबकि 70 फीसदी स्टूडेंट फेल हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. Rajya Open Board Result: राज्य ओपन बोर्ड ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. कक्षा 10वीं में मात्र 16.4% पास हुए हैं तो 83.6% स्टूडेंट्स फेल हुए हैं. वहीं कक्षा बारहवीं का रिजल्ट 30.9 फ़ीसदी रहा है. बता दें कि राज्य ओपन बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन ना देखकर दिसंबर के महीने में परीक्षाएं आयोजित की थी. हालांकि यह परीक्षा अप्रैल 2021 में प्रस्तावित थी.

कोरोना के चलते अप्रैल की जगह दिसंबर के महीने में आयोजित हुई थी परीक्षाएं
राज्य ओपन बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को जनरल प्रमोशन देने से इनकार कर दिया था. यही वजह रही कि अप्रैल के महीने में आयोजित होने वाली परीक्षाएं दिसंबर के महीने में आयोजित हुई थी. कक्षा 12वीं में 4902 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे, तो वही कक्षा 10वीं में 5408 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. कक्षा 12वीं में मात्र 30 स्टूडेंट्स ही पास हुए हैं जबकि 70 फीसदी स्टूडेंट फेल हुए हैं.

यह भी पढ़ें –
MPBSE Admit Card 2022: एमपी बोर्ड परीक्षा के लिए आज जारी होगा एडमिट कार्ड, इन स्टेप से कर सकेंगे डाउनलोड
NHM UP Recruitment 2022 : लैब टेक्नीशियन, STS और STLS पदों पर 2980 नौकरियां, 12वीं पास के लिए भी मौका

जून 2022 में फेल छात्रों को मिलेगा दूसरा मौका
राज्य ओपन बोर्ड फेल छात्रों को एक और मौका देने जा रहा है. छात्र-छात्राओं की इस बार संक्रमण के चलते ऑनलाइन कॉपियां चेक की गई थीं. इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम संतोषजनक नहीं रहा है. ऐसे में छात्र-छात्राएं जो परीक्षा में सफल नहीं हो सके हैं, उन्हें पास होने का एक और मौका दिया जाएगा. राज्य ओपन बोर्ड जून 2022 में फेल छात्रों की परीक्षाएं आयोजित कराएगा.

एमपी बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को दिया था जनरल प्रमोशन
कोरोना संक्रमण के चलते इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थी. यही वजह है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल और सीबीएसई बोर्ड सहित अधिकतर राज्य बोर्ड द्वारा स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन दिया गया था. संक्रमण से स्थिति ठीक होने के बाद ही राज्य ओपन बोर्ड ने दिसंबर के महीने में कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं ली थी.

Tags: Board result, Education news, Mp board results

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर