Home /News /education /

Ratan Tata Education: रतन टाटा ने स्टूडेंट लाइफ में रेस्तरां में की कई नौकरी, धोए बर्तन

Ratan Tata Education: रतन टाटा ने स्टूडेंट लाइफ में रेस्तरां में की कई नौकरी, धोए बर्तन

रतन टाटा ने देश-विदेश के कई संस्थानों से पढ़ाई पूरी की है.

रतन टाटा ने देश-विदेश के कई संस्थानों से पढ़ाई पूरी की है.

Ratan Tata: भारत के सफल बिजनेसमैन रतन टाटा आज जिन ऊंचाइयों को छू रहे हैं, वहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत पापड़ बेले हैं (Ratan Tata Education). मुंबई, शिमला और न्यू यॉर्क से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने रेस्तरां में जूठे बर्तन तक धोए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Ratan Tata Education: टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) ने हाल ही में एयर इंडिया (Air India) को फिर से टाटा ग्रुप (Tata Group) में शामिल किया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में मशहूर रतन टाटा कितने पढ़े-लिखे हैं (Ratan Tata Education)? उन्होंने भारत के दो शहरों के अलावा विदेशों तक से पढ़ाई पूरी की है. हालांकि, उसके बावजूद उन्होंने अपने करियर (Ratan Tata Career) की शुरुआत काफी छोटे लेवल पर की थी.

    रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई में हुआ था (Ratan Tata Birthday). उन्होंने 8वीं कक्षा तक मुंबई के कैंपियन स्कूल (Campion School, Mumbai) से पढ़ाई की थी. फिर मुंबई के ही कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल (Cathedral & John Connon School, Mumbai) में कुछ सालों तक पढ़ने के बाद उन्होंने शिमला के बिशप कॉटन स्कूल (Bishop Cotton School, Shimla) से पढ़ाई पूरी की थी. इसके बाद उनका विदेश का सफर शुरू हुआ था.

    पढ़ाई के लिए तय किया कई देशों का सफर
    रतन टाटा ने 1955 में न्यू यॉर्क सिटी के रिवरडेल कंट्री स्कूल (Riverdale Country School, New York) से ग्रेजुएशन किया था. फिर 1959 में उन्होंने न्यू यॉर्क की कॉर्नेल यूनिवर्सिटी (Cornell University, New York) से आर्किटेक्चर की डिग्री हासिल की थी. इसके बाद भी उनकी सफलता का सिलसिला थमा नहीं था. उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (Harvard Business School) से 7 हफ्तों का एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम कंप्लीट किया था (Ratan Tata Education).

    ऐसे पूरा किया जहाज उड़ाने का शौक
    टाटा संस (Tata Sons) संभालने वाले रतन टाटा (Ratan Tata Early Life) कॉलेज के दिनों से जहाज उड़ाने का शौक रखते थे. अमेरिका में पढ़ाई के दौरान उन्हें यह सुनहरा मौका मिला भी था. हालांकि रतन टाटा के पास तब इतने रुपये नहीं थे. विमान उड़ाने की फीस जुटाने के लिए उन्होंने कई नौकरियां कीं. अमेरिका में बिताए 10 वर्षों के दौरान, टाटा ने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बर्तन धोने सहित सभी प्रकार के काम किए. यह किस्मत ही तो है कि आज वे एयर इंडिया के मालिक हैं (Ratan Tata Air India).

    ये भी पढ़ें:
    Tips: पढ़ाई करने के बाद भूल जाते हैं जरूरी टॉपिक? आपके खूब काम आएंगे ये टिप्स
    बढ़ गया है बच्चों को घर पर पढ़ाने का ट्रेंड, जानें इसके फायदे और नुकसान

    Tags: Ratan tata

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर