RBSE Board Exam 2021: Confirm! इस तारीख से शुरू होगी राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं, जानें डिटेल

CISCE Board Exam 2021: सीआईएससीई बोर्ड परीक्षाओं पर जल्द ले सकता है फैसला.

CISCE Board Exam 2021: सीआईएससीई बोर्ड परीक्षाओं पर जल्द ले सकता है फैसला.

RBSE Board Exam 2021: राजस्थान बोर्ड ( Rajasthan Board Of Secondary Education ) 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी. बोर्ड अध्यक्ष ने कहा है कि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अफवाह फैलाया जा रहा है. बोर्ड परीक्षाएं 6 मई 2021 से शुरू हो रहीं हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 2:07 PM IST
  • Share this:
राजस्थान:  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Rajasthan Board Of Secondary Education ) की परीक्षाएं 6 मई से शुरू होने जा रही है. बोर्ड ने इसके लिए बाकायदा टाइमटेबल जारी करने के साथ ही तमाम दूसरी तैयारियां भी लगभग पूरी कर ली हैं, लेकिन इन सबके बीच देश प्रदेश में एकाएक बढ़ते कोरोना मामलों ने सबकी चिंता बढ़ा दी है. खासतौर से बोर्ड स्टूडेंट्स के भविष्य को लेकर चिंताएं कुछ ज्यादा ही बढ़ गई हैं. प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस की और से देश मे सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द करने की मांग जोर पकड़ रही है.

वहीं इन सबके बीच उलट कांग्रेस की ही राजस्थान सरकार के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को एक प्रेस नोट जारी कर परीक्षाए स्थगित होने की तमाम अफवाहों को खारिज करते हुए बोर्ड परीक्षाए नियत तारीख 6 मई से शुरू होने का दावा और भरोसा दिलाया है. साथ ही राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) की परीक्षा भी 20 जून को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय पर आयोजित करने का भरोसा दिया है. बोर्ड अध्यक्ष प्रोफेसर डीपी जारोली ने कहा कि कोरोना की आड़ में कुछ शरारती तत्व परीक्षा की गोपनीयता और पवित्रता को भंग करना चाहते हैं, जिसे कभी सफल नहीं होने दिया जाएगा. बोर्ड ने कोरोना के मद्देनजर परीक्षाओं के सफल और सुरक्षित संचालन के लिए सभी बंदोबस्त कर लिए हैं.

बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए पहले से अधिक केंद्र बनाए गए हैं और सभी केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन के पालना के सख्त निर्देश दिए गए हैं. बोर्ड अध्यक्ष ने परीक्षा टालने की खबरों का खंडन करते हुए इसे महज अफवाह बताया और कहा कि जिन जिलों में कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश हैं तो उन जिलों में 12वीं की प्रयोगिक परीक्षाए फिलहाल स्थगित करते हुए उन्हें बाद में बोर्ड की मूल परीक्षाओं के बाद लिया जाएगा.

बाकी जिलों के प्रयोगिक परीक्षाए पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत आयोजित की जाएंगी। बोर्ड की इस साल 2021 की परीक्षाओं के करीब 25 लाख विधायर्थी पंजीकृत हैं. बता दें कि राजस्थान बोर्ड ने इस साल कोरोना को देखते हुए अपने विद्यार्थियों के लिए कई राहत भरे फैसले लिए हैं, जिसमें पाठ्यक्रम को 40 फीसदी तक कम करते हुए प्रश्न पत्र के स्वरूप में भी बदलाव किया गया है. बोर्ड ने विद्यार्थी हित में इस बार प्रश्न पत्र को ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर रखा है.
यह भी पढ़ें -

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखें बढ़ सकती हैं आगे, जानें लेटेस्ट अपडेट्स

MP Board exam 2021: मध्य प्रदेश में 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द, जानिए अब कब होगी



इसके अलावा बोर्ड ने कोरोना हेल्थ प्रोटोकॉल के पालन के लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ ही अध्यापकों को भी शितिलता बरतने के लिए कहा है. वहीं इन सबके बीच में बोर्ड ने परीक्षाओं के आयोजन तारीख को लेकर चली आ रही सभी अफवाहों को नकारते हुए विद्यार्थियों को बेहतर मानसिक संतुलन के साथ तैयारी करने की अपील की है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज