Rajasthan Board : अब ऑनलाइन बनेगा पात्रता प्रमाण पत्र, नहीं लगाने होंगे बोर्ड के चक्कर

ऑनलाइन पात्रता प्रमाण पत्र बनाने और दस्तावेजों में सुधार की जिम्मेदारी प्रिंसिपल की होगी.

ऑनलाइन पात्रता प्रमाण पत्र बनाने और दस्तावेजों में सुधार की जिम्मेदारी प्रिंसिपल की होगी.

Rajasthan Board : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने अपना कार्यकाल एक साल पूरा करने पर छात्रों और अभिभावकों के लिए खास घोषणा की. अब उन्हें दस्तावेजों में संशोधन जैसे कार्य के लिए बोर्ड के चक्कर नहीं लगाने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 10:58 PM IST
  • Share this:


अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने छात्रों के लिए एक और बड़ी राहत की खबर दी है. छात्रों और उनके अभिभावक अब पात्रता प्रमाण पत्र बनवाने का कार्य और दस्तावेजों में संशोधन स्कूल स्तर ही ऑनलाइन करा सकेंगे. यह घोषणा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने अपने कार्यकाल का एक साल पूरा होने के मौके पर की. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि सीनियर सेकेंड्री प्रमाण पत्रों में गलतियां ठीक करने की प्रक्रिया को आसान बनाया जा रहा है.

स्कूल के प्रिंसिपल बनाएंगे प्रमाण पत्र



दरअसल, सीबीएसई, राज्य ओपन बोर्ड सहित अन्य बोर्ड से पास हुए छात्रों को राजस्थान बोर्ड की सीनियर सेकेंड्री परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रमाण पत्र लेना पड़ता है. राजस्थान बोर्ड के सचिव अरविंद कुमार सेंगवा ने बताया कि अब ऐसे छात्र प्रमाण पत्र संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल ऑनलाइन बना सकेंगे. उन्हें ऑनलाइन पात्रता प्रमाण पत्र और मूल मार्कशीट आदि की प्रमाणित प्रति परीक्षा आवेदन पत्र के साथ बोर्ड को भेजनी होगी. तथ्यों के गलत पाए जाने पर प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई होगी.
बोर्ड ने दी है डिजिटल लॉकर की भी सुविधा

बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड छात्रों की सुविधा के लिए लगातार इस तरह के कदम उठा रहा है. बोर्ड ने इसके पहले छात्रों को डिजिटल लॉकर की सुविधा देने के साथ मार्कशीट के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की है. 2014 से 2020 तक के छात्र अपने दस्तावेज अपनी मार्कशीट, प्रमाण पत्र, प्रवजन प्रमाण पत्र आदि डिजिटल लॉकर में सुरक्षित रख सकते हैं. इसकी प्रतिलिपि निकालने के लिए अब उन्हें बोर्ड के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

सरकारी-निजी संस्थाएं, शिक्षण संस्थान दस्तावेजों का ऑनलाइन जांच भी कर सकेंगी. भर्ती एजेंसियां द्वारा भी जरूरत पड़ने पर मार्कशीट और प्रमाण पत्रों का सत्यापन हो सकेगा. दस्तावेजों के गुम अथवा चोरी होने का डर नहीं रहेगा.
ये भी पढ़ें- 

General Knowledge: सूर्य कब होता है पृथ्वी के सबसे नजदीक, जानें GK के ऐसे 10 सवालों के जवाब

College Reopening: एक मार्च से आना होगा कॉलेज और यूनिवर्सिटी, शासन ने खोलने की दी परमिशन

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज