• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • RBSE EXAM 2021 RAJASTHAN BOARD MAY BE CONDUCT MAJOR SUBJECT EXAMS OF 10TH AND 12TH CLASS

Rajasthan Board : 10वीं, 12वीं में हो सकती हैं सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षाएं

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान बोर्ड ने सरकार को कई सारे विकल्प दिए हैं.

Rajasthan Board : राजस्थान में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला एक जून के बाद लिया जाएगा. इसके साथ ही बोर्ड सिर्फ कुछ बड़े विषयों की ही परीक्षा लेने पर विचार कर रहा है. अन्य विषयों में छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के जरिए पास किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राजस्थान में बोर्ड के 10वीं और 12वीं के लाखों छात्र परीक्षाओं पर सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच, राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर दो विकल्प दिए हैं. राजस्थान ने पहला विकल्प चुना है. जिसके तहत सिर्फ कुछ बड़े विषयों की ही परीक्षाएं ली जाएंगी. शेष विषयों में छात्रों को अंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जाएगा. राजस्थान बोर्ड का मानना है कि 10वीं की परीक्षा रद्द करने से छात्रों को भविष्य में नुकसान होगा.
    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान बोर्ड ने सरकार को कई सारे विकल्प दिए हैं. कोरोना महामारी के उपजे हालात सामान्य नहीं होते हैं तो 11में बोर्ड परीक्षा हो सकती है. 11वीं की परीक्षा में 10वीं के प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं. बोर्ड का मानना है कि दसवीं में प्रमोट होने के बाद 12वीं में भी छात्र पास करने के गलत तरीके अपना सकता है.

    प्रिंट हो चुके हैं 10वीं के पेपर 

    रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई और केंद्र सरकार द्वारा 12वीं की परीक्षा पर फैसले लिए जाने के बाद कोई निर्णय लेगा. केंद्र सरकार व सीबीएसई परीक्षा पर फैसला एक जून लेंगे. सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद्द की जा चुकी है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राजस्थान बोर्ड दसवीं की परीक्षाओं को करवाने के पक्ष में है. राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा के प्रश्न पत्र प्रिंट करवा चुका है. हालात सामान्य होने पर 10वीं की परीक्षाएं करवाई जा सकती है.

    ये भी पढ़ें- 

    Uttarakhand News: मिड डे मील के लिए 208 करोड़ का बजट जारी, जानें किसको मिलेगा फायदा
    CBSE 12th Exam 2021: 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर बिहार सरकार ने कहा- इस तरह हो परीक्षा