RBSE Rajasthan School Exam 2021 : राजस्थान में अप्रैल में हो सकती हैं स्कूली परीक्षाएं, जानें डिटेल 

राजस्थान में अप्रैल माह में हो सकती हैं स्कूली परीक्षाएं.

राजस्थान में अप्रैल माह में हो सकती हैं स्कूली परीक्षाएं.

राजस्थान में बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं अप्रैल 2021 में हो सकती हैं. इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने राज्य सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2021, 10:51 PM IST
  • Share this:
राजस्थान में बोर्ड परीक्षाओं (10वीं व 12वीं) को छोड़कर अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं अप्रैल में हो सकती हैं. इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है. वहीं राज्य में जून 2021 में नए शैक्षणिक सत्र भी शुरू करने की योजना बनाई जा रही है. हालांकि राज्य सरकार ने अभी इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति नहीं दी है.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने कहा है कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं से पहले ही अन्य सभी कक्षाओं की परीक्षा को संपन्न कराए जाने की योजना है, जिससे कि नया शैक्षणिक सत्र सही समय पर शुरू किया जा सकें. लाइव हिंदुस्तान डाट काम में छपी खबर के अनुसार शिक्षा निदेशक ने कहा कि इस बार बड़ी कक्षाओं का पेपर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय तैयार करेगा. प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह चार तरह के पेपर बनाए जाएंगे. प्रश्न सभी पेपर में एक जैसा रहेगा,लेकिन जवाब का क्रम अलग- अलग होगा. निदेशक के अनुसार प्रस्ताव को अमल में लाना सरकार के हाथ में हैं.

जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने की योजना
बताया जा रहा है कि निदेशालय ने सरकार के पास जो प्रस्ताव भेजा है. उसनें 15 जून 2021 से नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने की बात कही गई है. जिससे कि विद्यार्थियों को पढ़ाई का पूरा समय मिल सकें.
इस शैक्षणिक सत्र में कोरोना संक्रमण के कारण सभी कक्षाओं की पढ़ाई काफी प्रभावित रही है. वहीं अभी तक राज्य में तीसरे से पांचवी तक के स्कूल को खोलने को लेकर कोई निर्णय नहीं किया गया है.



यह भी पढ़ें- 
School Reopen: झारखंड में 1 मार्च से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेज, जानें क्या हैं नियम
Uttarakhand School Exam 2021: बोर्ड परीक्षाओं के साथ होगी 9वीं व 11वीं की परीक्षा, जानें डिटेल

बोर्ड परीक्षा के सैंपल पेपर अपलोड 
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए  अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर सैंपल पेपर अपलोड कर दिए हैं. बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी सैंपल पेपर को बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं .

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज