Home /News /education /

राजस्थान बोर्ड ने 40 फीसदी तक घटाया सिलेबस, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

राजस्थान बोर्ड ने 40 फीसदी तक घटाया सिलेबस, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

प्री-के और प्राथमिक विद्यालय में बच्चे सात दिसंबर से वापसी कर सकते हैं.

प्री-के और प्राथमिक विद्यालय में बच्चे सात दिसंबर से वापसी कर सकते हैं.

Rajasthan Board 12th Syllabus: इस साल कोविड-19 के कारण सीबीएसई सहित तमाम राज्य बोर्ड्स ने भी सिलेबस को घटाया है ताकि छात्रों के ऊपर बोझ को थोड़ा कम किया जा सके.

    नई दिल्ली. राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Rajasthan Board of Secondary Education, RBSE) ने साल 2020-21 के एकेडमिक ईयर के 12वीं कक्षा का सिलेबस कम कर दिया है. आधिकारिक वेबसाइट - rajeduboard.rajasthan.gov.in - पर इसके बारे में जानकारी अपलोड कर दी गई है. 12वीं कक्षा के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के लिए घटा हुआ सिलेबस जारी कर दिया गया है.

    इस साल कोविड-19 के कारण सीबीएसई सहित तमाम राज्य बोर्ड्स ने भी सिलेबस को घटाया है ताकि छात्रों के ऊपर बोझ को थोड़ा कम किया जा सके. राजस्थान बोर्ड ने 9वीं, 10वीं और 11वीं कक्षा  का भी सिलेबस कम किया है. इस साल राजस्थान बोर्ड की 12वीं की परीक्षा मार्च 2021 में होगी.

    अभी नहीं खुलेंगे स्कूल
    राजस्थान सरकार ने स्कूलों को खोलने का फैसला फिर से टाल दिया है. इस बारे में 24 अक्टूबर को फैसला लिया जाना था लेकिन अंतिम समय में कोरोना वायरस महामारी के चलते इसे टाल दिया गया. ऐसा माना जा रहा है कि नवंबर में स्कूलों को खोला जाएगा. स्कूलों को खोलने का काम तीन चरणों में किया जाएगा ताकि कोरोना वायरस महामारी से लोगों को बचाया जा सके.

    तमाम राज्य सरकारें, गृह मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को खोलने की कोशिश कर रही हैं.

    RBSE का घटा हुआ सिलेबस यहां से डाउनलोड करें.

    Tags: Exam, Rajasthan Board Results

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर