RBSE Result 2021 : राजस्थान बोर्ड के 10वीं, 12वीं के छात्र ऐसे होंगे पास, ये है पूरा फॉर्मूला

10वीं के रिजल्ट में आठवीं के रिजल्ट का वेटेज 45% और नौवीं कक्षा में मिले मार्क्स का वेटेज 25% होगा.

RBSE Result 2021 : राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने में पिछली दो कक्षाओं में किए गए परफॉर्मेंस को आधार बनाएगा. शिक्षा मंत्री गोविदं सिंह डोटासरा ने फॉर्मूले को हरी झंडी दे दी है. उन्होंने इसकी जानकारी ट्वीट करके दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राजस्थान बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला जारी कर दिया है. फॉर्मूला तय करने वाली समिति की रिपोर्ट को बुधवार को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने हरी झंडी दे दी. समिति की रिपोर्ट के अनुसार, 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 45 दिन के भीतर जारी कर दिया जाएगा. इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट करके दी है. उन्होंने लिखा, शिक्षा विभाग ने सभी पहलुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा करके 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट का फॉर्मूला तय कर लिया है. इसका प्रेस नोट भी जारी कर दिया गया है.

    समिति की ओर से निर्धारित फॉर्मूले के अनुसार, रिजल्ट का आधार पिछले दो वर्ष की परीक्षाओं को बनाया जाएगा. 10वीं के रिजल्ट में आठवीं कक्षा में किया गया परफॉर्मेंस भी शामिल होगा. 10वीं के रिजल्ट में आठवीं के रिजल्ट का वेटेज 45% होगा. जबकि नौवीं कक्षा में मिले मार्क्स का वेटेज 25% होगा. वहीं, 10वीं कक्षा का वेटेज 10% रहेगा. जारी किए गए प्रेस नोट में कहा गया है कि 10वीं के वेटेज का निर्धारण विद्यालय समिति करेगी. इस समिति में प्रधानाचार्य, कक्षा अध्यापक और विषय का अध्यापन करने वाले शिक्षक शामिल होंगे. यह समिति वर्तमान सत्र में किए गए विभिन्न डिजिटल नवाचारों जैसे स्माइल, स्माइल-2, आओ घर पर सीखें, कक्षा और कक्षा शिक्षण में छात्रों सतत भागीदारी और प्रदर्शन को देखते हुए सत्र पर्यंत किए गए अवलोकन के आधार पर अंक निर्धारण करेगी. नोटिफिकेशन के अनुसार, सत्रांक का वेटेज पूर्व की तरह 20% रहेगा.

    12वीं का ऐसे बनेगा रिजल्ट

    नोटिफिकेशन के अनुसार 12वीं का रिजल्ट में 10वीं के मार्क्स का वेटेज 40% रहेगा. जबकि 20% वेटेज 11वीं में मिले मार्क्स का होगा. वहीं 12वीं का वेटेज 20 प्रतिशत होगा. इसका निर्धारण विद्यालय की विषय समिति करेगी. सत्रांक का वेटज पूर्व की तरह इसमें भी 20% ही रहेगा. 12वीं की कक्षा के प्रैक्टिकल के संबंध में कहा गया है कि अधिकतर कॉलेजों में इसका आयोजन हो चुका है. 40% विद्यालयों में परीक्षा के बाद मार्क्स भी दिए जा चुके हैं. जिन विद्यालयों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं गृह और चिकित्सा विभाग द्वारा आवश्यक अनुमति मिलने पर ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजित की जाएगी.

    ये भी पढ़ें-

    MP Board Result 2021: 12 से अधिक बार हुई बैठकें फिर भी तय नहीं हुआ रिजल्ट का फार्मूला

    Bihar STET Result : बिहार एसटीईटी पास करने वाले सभी की नौकरी पक्की, 6794 सीटें रह गई खाली

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.