• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • REET EXAM: 4000 केंद्र, 16 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स, ये हैं सुरक्षा के इंतजाम

REET EXAM: 4000 केंद्र, 16 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स, ये हैं सुरक्षा के इंतजाम

REET Exam 2021: रीट परीक्षार्थी प्रवेश पत्र दिखाकर निःशुल्क यात्रा कर सकेंगे.

REET Exam 2021: रीट परीक्षार्थी प्रवेश पत्र दिखाकर निःशुल्क यात्रा कर सकेंगे.

reet exam 2021: राज्य के लगभग 4000 केंद्रों पर 26 सितंबर को होने वाली इस परीक्षा में 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी बैठेंगे. रीट 2021 में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. REET EXAM: प्रदेश सरकार ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के सफल आयोजन को लेकर कमर कस ली है. यदि कोई सरकारी कर्मी पेपर लीक या नकल में लिप्त पाया गया तो उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा. राज्य के लगभग 4000 केंद्रों पर 26 सितंबर को होने वाली इस परीक्षा में 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी बैठेंगे. इसके अलावा सभी अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला किया गया है.

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने परीक्षा की तैयारियों को लेकर बृहस्पतिवार को उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में उन्होंने कहा कि रीट 2021 में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने निर्देश दिए कि रोडवेज की बसों के अलावा पर्याप्त संख्या में निजी बसों की व्यवस्था कर समस्त अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाए.

    सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा
    उन्होंने कहा कि भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक, डमी अभ्यर्थी बैठाने वं नकल कराने जैसे प्रकरण में किसी भी सरकारी अधिकारी-कर्मचारी की संलिप्तता पाए जाने पर उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि इस तरह के काम में किसी निजी स्कूल के कर्मी अथवा स्कूल से जुड़े व्यक्ति की संलिप्तता पाई गई तो संबंधित स्कूल की मान्यता स्थायी रूप से समाप्त कर दी जाएगी.

    नकल गिरोहों के खिलाफ सख्त कार्रवाई 
    गहलोत ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल गिरोह द्वारा नकल कराने जैसे प्रकरण सामने आने के बाद अभ्यर्थियों की मेहनत पर पानी फिर जाता है, ऐसे में, इन नकल गिरोहों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. उन्होंने कहा कि किसी भी परीक्षा केन्द्र पर लापरवाही न बरती जाए और परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं.

    मुख्यमंत्री ने कहा कि रीट-2021 सहित भविष्य में होने वाली समस्त प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक एवं नकल जैसी घटना होने पर सभी जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

    अभ्यर्थियों को ठहरने एवं खाने-पीने संबंधी मदद करें
    गहलोत ने परीक्षार्थियों की मदद के लिए आमजन से सहयोग की अपील की. उन्होंने कहा कि रीट परीक्षा में शामिल होने वाले नौजवान अभ्यर्थी प्रदेश का भविष्य हैं, ऐसे में परीक्षा देने आने वाले अभ्यर्थियों विशेषकर महिला अभ्यर्थियों को यदि ठहरने एवं खाने-पीने संबंधी कोई परेशानी हो, तो जनप्रतिनिधि, समाजसेवी एवं स्वयंसेवी संस्थान आगे बढ़कर इन अभ्यर्थियों की मदद करें.

    रोडवेज की समस्त बसें अभ्यर्थियों की निःशुल्क यात्रा के लिए
    वहीं, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि रोडवेज की समस्त बसें अभ्यर्थियों की निःशुल्क यात्रा के लिए उपलब्ध रहेंगी तथा साथ ही, लोक परिवहन एवं अन्य निजी बसों की भी व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में परिवहन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

     मोबाइल ले जाने पर पूर्णतः पाबंदी
    शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि विभाग द्वारा पारदर्शिता के साथ रीट परीक्षा कराने के लिए समस्त तैयारियां की गई हैं. उन्होंने सुझाव दिया कि पेपर लीक एवं नकल को रोकने के लिए परीक्षा केन्द्र के अन्दर किसी के भी मोबाइल ले जाने पर पूर्णतः पाबंदी लगाई जाए और पेपर लीक एवं नकल में शामिल गिरोह एवं कोचिंग केंद्र पर विशेष निगरानी रखी जाए.

    नया मास्क उपलब्ध कराया जाएगा
    उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के समय अभ्यर्थियों से पहले वाला मास्क लेकर परीक्षा हॉल में नया मास्क उपलब्ध कराया जाए, ताकि मास्क में ब्लूटूथ लगाकर नकल करने की घटनाओं को रोका जा सके.

    अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा पीके गोयल ने कहा कि 26 सितंबर को दो पारियों में आयोजित होने वाली रीट-2021 परीक्षा के लिए राज्य में 3993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं और परीक्षा के लिए 1622019 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इस बीच, रेलवे ने अभ्यर्थियों के लिए 11 विशेष ट्रेन चलाने की सहमति दी है. कुछ और विशेष ट्रेन के लिए रेलवे से अनुरोध किया गया है. (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: युवाओं के लिए सुनहरा मौका, यहां निकली हैं बंपर भर्तियां
    Sarkari Naukri: इस विश्वविद्यालय में हैं गैर-शिक्षण पदों पर नौकरियां, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज