होम /न्यूज /education /REET Exam: आजीवन रहेगी रीट परीक्षा की वैधता, राजस्थान सरकार ने लिया फैसला, जानें डिटेल

REET Exam: आजीवन रहेगी रीट परीक्षा की वैधता, राजस्थान सरकार ने लिया फैसला, जानें डिटेल

REET Exam: आजीवन रहेगी रीट परीक्षा की वैधता

REET Exam: आजीवन रहेगी रीट परीक्षा की वैधता

REET Exam: कैबिनेट ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक अध्यापक पद की सीधी भर्ती की प्रक्रिया और पद्धति निर्धारण के लिए राजस्था ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. REET Exam: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में रीट भर्ती परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. जिसमें कहा गया की रीट की वैधता आजीवन रहेगी, इसके साथ ही प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा देनी होगी. जनहित के यह सभी फैसले शनिवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए. इस निर्णय से राज्य सरकार द्वारा निर्धारित एजेंसी से प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर के अधिक योग्य अध्यापकों का चयन पूर्ण पारदर्शिता से हो सकेगा.

    बता दें कि कैबिनेट ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक अध्यापक पद की सीधी भर्ती की प्रक्रिया और पद्धति निर्धारण के लिए राजस्थान पंचायती राज नियम 1996 को संशोधित करने का निर्णय भी किया है. मंत्रिमंडल के इस निर्णय से प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक के पद पर चयन प्राधिकृत अभिकरण द्वारा प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कर मेरिट के आधार पर किया जाएगा. अब तक यह चयन रीट के प्राप्तांकों के आधार पर किया जाता था.

    ये भी पढ़ें-
    GAIL में इन पदों पर बिना परीक्षा मिल सकती है नौकरी, बस होनी चाहिए ये योग्यता
    Coast Guard में इन पदों पर आवेदन करने की कल है आखिरी डेट, जल्द करें अप्लाई

    कैबिनेट ने इसके साथ यह निर्णय भी लिया कि प्रदेश में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ‘रीट’ की वैधता अब आजीवन रहेगी. मंत्रिमंडलीय बैठक में हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय, जयपुर (संशोधन) विधेयक-2022 के प्रारूप का अनुमोदन करने के साथ अन्य कई महस्वपूर्ण निर्णय लिये गये.

    Tags: Education news, Exam news, REET exam

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें