Home /News /education /

Sainik School : सैनिक स्कूल की तर्ज पर देश में खुलेंगे 100 स्कूल, रक्षा मंत्रालय ने बताया अब तक इतने विद्यालयों ने किया आवेदन

Sainik School : सैनिक स्कूल की तर्ज पर देश में खुलेंगे 100 स्कूल, रक्षा मंत्रालय ने बताया अब तक इतने विद्यालयों ने किया आवेदन

Sainik School : सैनिक स्कूल की तर्ज पर देश में 100 स्कूल खुलेंगे.

Sainik School : सैनिक स्कूल की तर्ज पर देश में 100 स्कूल खुलेंगे.

Sainik School : आधिकारिक बयान के मुताबिक, ये मान्यता प्राप्त स्कूल एक विशेष संस्थान के रूप में काम करेंगे और रक्षा मंत्रालय के मौजूदा सैनिक स्कूलों से काफी अलग होंगे. बयान में कहा गया है कि इस पहल का मकसद देशभर में बड़ी संख्या में छात्रों को सैनिक स्कूल की तर्ज पर शिक्षा मुहैया कराना है. बयान के अनुसार, सैनिक स्कूल सोसाइटी ने 15 जनवरी तक पंजीकरण कराने वाले सभी स्कूलों को आवेदन फॉर्म जारी कर दिया है. इसमें बताया गया है कि अभी तक देशभर के 194 स्कूलों ने इस पहल के तहत आवेदन किया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Sainik School : सैनिक स्कूल सोसाइटी की मान्यता के लिए कुल 194 स्कूलों ने आवेदन किया है. रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बीते साल अक्टूबर में राज्यों, गैर-सरकारी संगठनों और निजी संस्थानों की साझेदारी से सैनिक स्कूल सोसाइटी के तहत 100 मान्यता प्राप्त सैनिक स्कूलों की स्थापना से जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.

    एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, ये मान्यता प्राप्त स्कूल एक विशेष संस्थान के रूप में काम करेंगे और रक्षा मंत्रालय के मौजूदा सैनिक स्कूलों से काफी अलग होंगे. बयान में कहा गया है कि इस पहल का मकसद देशभर में बड़ी संख्या में छात्रों को सैनिक स्कूल की तर्ज पर शिक्षा मुहैया कराना है. बयान के अनुसार, सैनिक स्कूल सोसाइटी ने 15 जनवरी तक पंजीकरण कराने वाले सभी स्कूलों को आवेदन फॉर्म जारी कर दिया है. इसमें बताया गया है कि अभी तक देशभर के 194 स्कूलों ने इस पहल के तहत आवेदन किया है.

    मंत्रालय ने बताया कि जब स्कूल अपने आवेदन फॉर्म जमा कर देंगे, तब जिला स्तर की एक स्कूल मूल्यांकन समिति उनका मूल्यांकन करेगी. समिति जनवरी के आखिरी सप्ताह तक सभी स्कूलों की मूल्यांकन रिपोर्ट सैनिक स्कूल सोसाइटी को सौंप देगी. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, सैनिक स्कूल सोसाइटी से मान्यता प्राप्त करने वाले स्कूल अगले अकादमिक सत्र (अप्रैल 2022) से सैनिक स्कूलों के पाठ्यक्रम और गतिविधियों का पालन करना शुरू कर देंगे. यह पाठ्यक्रम कक्षा छह और उससे ऊपर के छात्रों पर लागू होगा.

    ये भी पढ़ें-
    DSEU Recruitment: इस यूनिवर्सिटी में 236 पदों पर निकली भर्ती, 2 लाख तक मिलेगा वेतन, आवेदन के लिए बचे हैं 4 दिन
    Medical Officer Recruitment 2022: स्वास्थ्य विभाग में निकली मेडिकल ऑफिसर के पदों पर बंपर भर्ती, इस तारीख तक करें आवेदन

    ‘एक स्कूल, एक खेल’ नीति भी होगी लागू
    रक्षा मंत्रालय ने कहा कि नए सैनिक स्कूलों पर ‘एक स्कूल, एक खेल’ नीति भी लागू होगी, ताकि वे संबंधित राज्य के लिए चिन्हित कम से कम एक खेल विधा पर ध्यान केंद्रित कर सकें. बयान में कहा गया है कि स्कूल प्रबंधन से जुड़े अन्य पहलू, मसलन शिक्षकों का प्रशिक्षण और खेल व पाठ्येत्तर गतिविधियों के क्रियान्वयन पर मान्यता प्राप्त स्कूलों को अलग से निर्देश जारी किया जाएगा.

    Tags: Education news, Ministry of Defense, Sainik School

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर