Free courses in IGNOU: दूसरे विश्विविद्यालय में पढ़ रहे छात्र अब इग्नू से मुफ्त में कर सकेंगे पढ़ाई

पहली बार इग्नू की ओर से विद्यार्थियों को ऐसा मौका दिया जा रहा है.

एक ही सत्र में विद्यार्थियों के पास दो डिग्री प्राप्त करने का यह एक बेहतरीन मौका है. इससे छात्र अपने कोर सब्जेक्ट के अलावा अन्य पसंदीदा विषयों की पढ़ाई भी इग्नू से कर सकेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. Free courses in IGNOU: देश के किसी भी विश्विविद्यालय में रेगुलर मोड में पढ़ाई कर रहे अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्र अब अपनी पढ़ाई के साथ इग्नू से 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स नियमित तौर पर कर सकते हैं.

    पहली बार इंदिरा गांधी राष्ट्रीय खुला विश्वविद्यालय इग्नू की ओर से विद्यार्थियों को बिना शुल्क के पढ़ाई का ऐसा मौका दिया जा रहा है. एससी एसटी वर्ग के विद्यार्थी अब एक साथ रेगुलर के साथ इग्नू द्वारा संचालित सर्टिफिकेट कोर्स में नामांकन ले सकते हैं. इसके लिए यूजीसी ने अनुमति प्रदान कर दिया है.

    छात्र एक सत्र में 2 डिग्री प्राप्त कर सकेंगे
    एक ही सत्र में विद्यार्थियों के पास दो डिग्री प्राप्त करने का यह एक बेहतरीन मौका है. इससे छात्र अपने कोर सब्जेक्ट के अलावा अन्य पसंदीदा विषयों की पढ़ाई भी कर सकेंगे.

    इनमें सर्टिफिकेट इन फ्रैंच लैंग्वेज, सर्टिफिकेट इन टीचिंग ऑफ इंग्लिश, सर्टिफिकेट इन हेल्थ केयर बेस्ट मैनेजमेंट, सर्टिफिकेट इन कंजुमर प्रोटेक्शन, सर्टिफिकेट इन एंटी ह्यूम ट्रैफिकिंग, सर्टिफिकेट इन एचआईवी एंड फैमिली एजुकेशन सहित कई कोर्सों में नामांकन ले सकते हैं.

    कुल 84 कोर्स करवाए जाएंगे
    क्षेत्रीय निदेशक अभिलाष नायक के अनुसार कुल 84 ऐसे सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जा रहे हैं जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. इन सभी कोर्स में से 31 कोर्स पटना में संचालित हो रहे हैं. ऐसा करने से छात्रों को अपने डोमेन से बाहर निकल नई चीजें जानने का मौका मिलेगा. जिससे उनका बौद्धिक विकास होगा.

    ये भी पढ़ें-
    UP Board exam 2021: यूपी बोर्ड ने जारी की सभी जिलों में परीक्षा केन्द्रों की सूची, 18 फरवरी तक करें आपत्ति
    MP Board Exams 2021: एमपी बोर्ड ने बढ़ाई 10वीं, 12वीं के आवेदन में संशोधन की तारीख

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.