Home /News /education /

school buildings in jharkhand will now change from pink to green and white

School Education: इस राज्य के सभी 35 हजार सरकारी स्कूलों के बदले जाएंगे रंग, जानिए क्या है कारण

School Education: इस राज्य के सभी 35 हजार सरकारी स्कूलों के बदले जाएंगे रंग

School Education: इस राज्य के सभी 35 हजार सरकारी स्कूलों के बदले जाएंगे रंग

School Education: झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने दावा किया, ‘‘हमने विशेषज्ञों की राय के अनुसार रंग चुने हैं और इसमें कोई राजनीति मंशा नहीं है. हरा रंग चिकित्सकीय दृष्टि से भी आंखों के लिए सुकूनदायक माना गया है तो सफेद रंग स्वच्छता व ताजगी का प्रतीक है.’’

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. School Education: झारखंड सरकार ने सभी सरकारी विद्यालयों के भवनों को गुलाबी रंग से बदलकर अब हरे और सफेद रंग में रंगने का फैसला किया है जो सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के झंडे के रंग से मिलता-जुलता है. झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा नीत गठबंधन सरकार के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने इस आशय का निर्देश सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिया है. जिसके बाद राज्य में मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने खुलकर इसका विरोध किया है.

    शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने एक सवाल के जवाब में बताया कि राज्य में सरकारी स्कूलों की इमारतों की पुताई अब हरे और सफेद रंग से करने का फैसला किया गया है और यह फैसला विशेषज्ञों की सिफारिशों के आधार पर तय किया गया है. राज्य सरकार के इस फैसले के चलते अब झारखंड में पैंतीस हजार से अधिक सरकारी विद्यालयों का रंग गुलाबी से बदल कर हरा और सफेद हो जायेगा. बता दें कि राज्य में पिछली सरकार के समय सभी विद्यालय भवनों की गुलाबी रंग में पुताई करायी गयी थी.

    भाजपा ने लगाया आरोप
    राज्य सरकार के इस नये फैसले से झारखंड में सरकारी स्कूल भवनों के रंग को लेकर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप प्रारंभ हो गये हैं. भाजपा ने आरोप लगाया कि वास्तव में हरा और सफेद रंग सत्तारूढ़ झामुमो पार्टी के झंडे से जुड़े हैं जिसके चलते झामुमो सरकार ने यह कदम उठाया है.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri 2022: पुलिस की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर, 26 मई तक यहां करें आवेदन
    UPSC CSE Prelims Exam 2022: 5 जून को होगी UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा, कैसे भरें OMR शीट, देखें नोटिफिकेशन

    सरकार की तरफ से शिक्षा मंत्री ने दी सफाई
    झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने दावा किया, ‘‘हमने विशेषज्ञों की राय के अनुसार रंग चुने हैं और इसमें कोई राजनीति मंशा नहीं है. हरा रंग चिकित्सकीय दृष्टि से भी आंखों के लिए सुकूनदायक माना गया है तो सफेद रंग स्वच्छता व ताजगी का प्रतीक है.’’ (भाषा के इनपुट के साथ)

    Tags: Education news, Jharkhand news, School education

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर