Home /News /education /

School Education: छत्तीसगढ़ में अंग्रेजी माध्यम वाले स्कूलों की तर्ज पर शुरू होंगे हिंदी स्कूल, खुलेंगे 32 स्वामी आत्मानंद सरकारी स्कूल

School Education: छत्तीसगढ़ में अंग्रेजी माध्यम वाले स्कूलों की तर्ज पर शुरू होंगे हिंदी स्कूल, खुलेंगे 32 स्वामी आत्मानंद सरकारी स्कूल

School Education: छत्तीसगढ़ में खुलेंगे 32 स्वामी आत्मानंद सरकारी स्कूल

School Education: छत्तीसगढ़ में खुलेंगे 32 स्वामी आत्मानंद सरकारी स्कूल

School Education: छत्तीसगढ़ सरकार ने अंग्रेजी माध्यम वाले स्कूलों की तर्ज पर अकादमिक सत्र 2022-23 के लिए हिंदी माध्यम के 32 स्वामी आत्मानंद सरकारी स्कूल खोलने का निर्णय लिया है. बता दें कि एसएजीईएस योजना के तहत खोले गए स्कूलों में समाज के कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को नि:शुल्क एवं स्तरीय शिक्षा दी जाती है.

अधिक पढ़ें ...

    रायपुर. School Education: छत्तीसगढ़ सरकार ने अंग्रेजी माध्यम वाले स्कूलों की तर्ज पर अकादमिक सत्र 2022-23 के लिए हिंदी माध्यम के 32 स्वामी आत्मानंद सरकारी स्कूल खोलने का निर्णय लिया है. एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. आधिकारिक बयान के मुताबिक राज्य सरकार ने प्रत्येक जिले में स्वामी आत्मानंद सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल (एसएजीईएस) की तरह एक स्कूल स्थापित करने की योजना बनाई है.

    बयान में कहा गया कि हिंदी माध्यम के स्कूलों के छात्रों, माता पिता और जन प्रतिनिधियों द्वारा उठाई गई मांग के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया. बता दें कि राज्य सरकार ने एसएजीईएस योजना नवंबर 2020 में शुरू की थी जिसके तहत हिंदी माध्यम के सरकारी स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम वाले स्कूलों की तरह ही आधुनिक बनाया जाना है. राज्य में अब तक अंग्रेजी माध्यम के 171 स्कूल खोले जा चुके हैं. इनमें अंग्रेजी माध्यम के 74,000 और हिंदी माध्यम के 60,000 छात्र पढ़ रहे हैं.

    ये भी पढ़ें-
    CTET Result 2021: यहां जानें, कब जारी होगा सीटेट रिजल्‍ट, इन स्टेप्स से कर सकेंगे डाउनलोड
    Goa School Reopening: गोवा में 21 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल, जानें जरूरी बातें

    School Education: मिलेगी नि:शुल्क एवं स्तरीय शिक्षा
    बता दें कि एसएजीईएस योजना के तहत खोले गए स्कूलों में समाज के कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को नि:शुल्क एवं स्तरीय शिक्षा दी जाती है. ऐसे में इन स्कूलों के शुरू हो जाने पर छत्तीसगढ़ के निर्धन और सामाजिक रूप से पिछड़े बच्चों को यहां एडमिशन आसानी से मिल सकेगा.

    Tags: Education news, School education, School reopening

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर