MP Board Exams 2021 : ऑफलाइन होंगी बोर्ड परीक्षाएं, स्कूल खोलने पर शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

एमपी बोर्ड ने 10 और 12वीं की परीक्षाओं का नया ब्लू प्रिंट जारी किया है.

एमपी बोर्ड ने 10 और 12वीं की परीक्षाओं का नया ब्लू प्रिंट जारी किया है.

MP Board Exam : मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन ही होगी. जबकि नौंवी व 11वीं कक्षा की परीक्षा सरकारी स्कूलों में तो ऑफलाइन होगी पर निजी स्कूल अपनी सुविधा अनुसार चुनाव कर सकते हैं. यह जानकारी मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दी है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में 9वीं, 11वीं और हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के तरीके को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने स्थिति साफ कर दी है. उन्होंने बताया कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन ही आयोजित की जाएंगी. वहीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षाएं भी सरकारी स्कूलों में तो ऑफलाइन होंगी लेकिन निजी स्कूलों को इसमें छूट दी गई है. वह ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं.  बता दें कि मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू हो रही हैं.

स्कूल खोलने पर जल्द फैसला

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने यह भी बताया है कि 6वीं से 8वीं तक के स्कूल खोलने पर फैसला कोरोना महामारी की स्थिति की समीक्षा के बाद ही लिया जाएगा. वहीं, प्राथमिक स्कूलों पर बताया कि अभीर इन्हें खोलने का कोई विचार नहीं है. उन्होंने कहा कि स्थिति को देखते हुए प्रत्येक सप्ताह समीक्षा की जा रही है. स्थितियां नियंत्रण में होने के बाद ही कक्षाएं खोलने का फैसला लिया जाएगा. फिलहाल, छोटे बच्चों की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करना संभव नहीं है इस सत्र की परीक्षा आयोजित कराना हमारी पहली प्राथमिकता है. इस संबंध में सरकारी और निजी स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है.



कब शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र 
सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से आठवीं तक के छात्रों का मूल्यांकन प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर किया जाएगा. स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. दूसरी ओर, नया सत्र शुरू होने को लेकर शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि अभी इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है. सभी कक्षाओं की परीक्षाएं संपन्न हो जाने के बाद ही इस पर निर्णय लिया जाएगा.

पुराने पैटर्न पर होंगी बोर्ड परीक्षाएं

मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं पुराने पैटर्न पर कराने का फैसला किया है. इसके लिए बोर्ड ने नया ब्लू प्रिंट और सिलेबस से हटाए गए भाग भी जारी कर दिए हैं. इसे बोर्ड की वेबसाइट पर देखा जा सकता है. बोर्ड ने पहले नया क्वेश्चन बैंक जारी किया था. बता दें कि बोर्ड ने इससे पहले परीक्षा नई पद्धति पर आयोजित कराने का फैसला किया था. लेकिन शिक्षा विभाग के हस्तक्षेप के चलते एक बार फिर से पूराना पैटर्न ही अपना लिया गया.

यहां क्लिक करके नया ब्लू प्रिंट और सिलेबस से हटाए गए हिस्से देख सकते हैं

ये भी पढ़ें-

JEE Main 2021: मार्च सेशन के लिए अप्लाई करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां

Exams 2021: सीबीएसई, यूनिवर्सिटी से लेकर जेईई, नेट समेत कई परीक्षाएं अप्रैल-मई में

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज