Home /News /education /

school education one and a half lakh saplings will be planted in delhi schools

School Education: दिल्ली की स्कूलों में लगेंगे डेढ़ लाख पौधे, जानिए क्या है सरकार का उद्देश्य

School Education: दिल्ली की स्कूलों में लगेंगे डेढ़ लाख पौधे

School Education: दिल्ली की स्कूलों में लगेंगे डेढ़ लाख पौधे

School Education: दिल्ली के सभी स्कूलों में ईको-क्लब सदस्यों के माध्यम से अकादमिक सत्र 2022-23 के दौरान डेढ़ लाख पौधे लगाए जाएं, जिसमें 40 हजार पेड़ और 1.1 लाख झाड़ी शामिल हैं. पत्र में कहा गया है, सभी स्कूलों द्वारा खुली जगहों पर पौधारोपण का 50 प्रतिशत लक्ष्य 15 अगस्त तक हासिल कर लिया जाना चाहिए. वन विभाग द्वारा चलाई जा रही किसी भी नर्सरी से सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक मुफ्त में पौधे ले सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. School Education: शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों से कहा है कि वे अकादमिक सत्र 2022-23 के दौरान अपने ईको-क्लब सदस्यों के जरिये कम से कम डेढ़ लाख पौधे लगाएं. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि डीओई ने सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और कर्मचारियों से इस अभियान में हिस्सा लेने और छात्रों के साथ मिलकर नियमित तौर पर पौधों की देखभाल करने को भी कहा है.

    स्कूलों को भेजे गए पत्र में डीओई ने कहा, “दिल्ली के सभी स्कूलों में ईको-क्लब सदस्यों के माध्यम से अकादमिक सत्र 2022-23 के दौरान डेढ़ लाख पौधे लगाए जाएं, जिसमें 40 हजार पेड़ और 1.1 लाख झाड़ी शामिल हैं.” पत्र में कहा गया है, “सभी स्कूलों द्वारा खुली जगहों पर पौधारोपण का 50 प्रतिशत लक्ष्य 15 अगस्त तक हासिल कर लिया जाना चाहिए. वन विभाग द्वारा चलाई जा रही किसी भी नर्सरी से सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक मुफ्त में पौधे ले सकते हैं.”

    ये भी पढ़ें- 
    REET 2022: रीट 2022 के लिए अब इस डेट तक कर सकेंगे आवेदन, जानें पूरी डिटेल
    DDU Exam 2022: गोरखपुर विश्वविद्यालय में परीक्षाएं शुरू, 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट देंगे एग्जाम

    इस सत्र में 100 पौधों का लक्ष्य
    शिक्षा निदेशालय ने मौजूदा सत्र में हर स्कूल के लिए कम से कम सौ पौधे लगाने का लक्ष्य भी निर्धारित किया है. दरअसल, शिक्षा निदेशालय (डीओई) का उद्देश्य है कि राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल हरियाली से लहलहाएं. यहां पर पढ़ने वाले स्टूडेंट पर्यावरण के प्रति जागरुक रहें. इसके लिए भी सरकार के द्वारा इस कार्यक्रम को मंजूरी दी गई है.

    Tags: Delhi School, School education, School news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर