Home /News /education /

school education school reopening in india school news

School Education: गर्मी में बच्चों का हुआ बुरा हाल, इन राज्यों ने स्कूल टाइमिंग में किया बदलाव

School Education: कई राज्यों ने स्कूल टाइमिंग बदल कर स्टूडेंट्स को राहत दी है

School Education: कई राज्यों ने स्कूल टाइमिंग बदल कर स्टूडेंट्स को राहत दी है

School Education, School News, School Reopening: 2 साल से कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से सभी राज्यों के स्कूल-कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान बंद थे. अब कोविड 19 संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज होने के बाद से ज्यादातर राज्यों के स्कूल खोल दिए गए हैं. इनमें से कई स्कूल तो 2 साल बाद पहली बार खुले हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स को भी फिर से स्कूल के शेड्यूल में फिट होने में थोड़ा समय लगेगा. इन दिनों गर्मी का मौसम चरम पर है. इस स्थिति में कई राज्यों ने अपने यहां के स्कूल टाइमिंग में बदलाव कर स्टूडेंट्स को राहत दे दी है.

अधिक पढ़ें ...

    लनई दिल्ली (School Education, School News, School Reopening). कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आ जाने से कई राज्यों में कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) में राहत बरती जा रही है. इस साल सभी राज्यों के स्कूल व अन्य शिक्षण संस्थान को खोले जाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. जिन राज्यों में अभी भी कोविड प्रोटोकॉल से जुड़ी पाबंदी जारी है, वहां भी प्राइमरी व सेकंडरी शिक्षण संस्थान खोल दिए गए हैं (School Reopening).

    इन दिनों गर्मी का मौसम कहर बरपा रहा है. 2 साल बाद घर से निकलने की वजह से ज्यादातर स्टूडेंट्स काफी परेशान हैं. ऐसे में कई राज्यों ने अपने यहां का स्कूल शेड्यूल बदल दिया है. इससे स्टूडेंट्स के साथ ही उनके घरवाले भी काफी राहत महसूस कर रहे हैं. देखिए, स्टू़डेंट्स को गर्मी से निजात दिलाने के लिए किन राज्यों के स्कूलों का टाइम बदल दिया गया है.

    बिहार
    बिहार सरकार ने स्‍कूल शेड्यूल में बदलाव किया है. नए शेड्यूल के अनुसार, पटना, गया, रोहतास, समस्‍तीपुर, जमुई, कैमूर, सीतामढ़ी, पूर्ण‍िया, शेखपुरा, भोजपुर और पश्‍च‍िम चंपारण के निजी व सरकारी स्‍कूल अब सुबह 6:30 से 11:30 बजे तक खुलेंगे. नया शेड्यूल आज 4 अप्रैल 2022 से लागू कर दिया गया है. यह शेड्यूल समर वेकेशन तक जारी रहेगा (Bihar School Timings).

    तेलंगाना
    तेलंगाना में भी बढ़ती गर्मी के कारण स्‍कूलों का टाइमिंग बदल दिया गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department), IMD की भविष्‍यवाणी के बाद तेलंगाना सरकार ने 31 मार्च से स्‍कूलों का समय सुबह 8:00 से 11:30 बजे तक कर दिया है. फिलहाल तेलंगाना का यह हाफ डे शेड्यूल (Telangana School Timings) 6 अप्रैल तक जारी रहेगा.

    आंध्र प्रदेश
    आंध्र प्रदेश सरकार ने कक्षा 1 से 9वीं तक के स्टूडेंट्स का स्कूल शेड्यूल बदला है (Andhra Pradesh School Timings). नए शेड्यूल के मुताबिक, आंध्र प्रदेश में 1 से 9वीं तक की क्लासेस सुबह 7:30 बजे से 11:30 बजे तक चलेंगी. वहीं, कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र इसी शेड्यूल में ऑफलाइन क्लासेस अटेंड करेंगे.

    ये भी पढ़ें:
    Online Interview Tips: क्या आप ऑनलाइन इंटरव्यू देने वाले हैं? इस तरह करें तैयारी
    Board Results: क्या आप रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं? इन टिप्स से कूल रखें माइंड

    Tags: Covid Protocol, Education news, Primary Schools Open, School reopening, बिहार

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर