School Exams 2021: देश के इन राज्यों में बिना परीक्षा पास होंगे स्टूडेंट्स, देखें डिटेल

देश के 11 राज्यों में पहली से 11वीं तक के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं नहीं होगी.

देश के 11 राज्यों में पहली से 11वीं तक के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं नहीं होगी.

Corona Cancel Exam 2021: कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सीबीएसई सहित तमाम राज्य ने बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. वहीं कई राज्यों में 11वीं तक के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट किए जाने का फैसला किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 1:19 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से स्कूल और बोर्ड समेत तमाम परीक्षाओं पर संकट मंडराने लगा है. कई राज्यों ने बिना स्कूली परीक्षओं के ही छात्रों को नई कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया है. जबकि कई जगह बोर्ड परीक्षाएं कुछ वक्त के लिए स्थगित कर दी गई हैं.  जानिए किन-किन राज्यों ने स्कूली छात्रों को बगैर परीक्षा के ही पास करने का फैसला लिया है.

दिल्ली

दिल्ली में कोरोना के मामले रोजाना बढ़ रहे हैं. दिल्ली सरकार ने भी नर्सरी से लेकर कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया गया है.

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कोरोना के मद्देनजर पहली से आठवीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया है. यूपी में नौंवी और 11वीं कक्षा के छात्रों को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. वहीं राज्य में बोर्ड  परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं.

छत्तीसगढ़

कोरोना के कहर से त्रस्त छत्तीसगढ़ ने भी 10वीं और 12वीं कक्षा को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा के पास करने का फैसला किया है. यहां फिलहाल 15 अप्रैल से शुरू होने वाली 10वीं की परीक्षा कोरोना के कारण स्थगित कर दी गई है. जबकि 12वीं की परीक्षा अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तीन मई से शुरू होकर 24 मई को संपन्न होगी.



राजस्थान

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण राजस्थान में भी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. गहलोत सरकार ने 8वीं, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का भी फैसला लिया गया है. जानकारी के अनुसार राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद डटोसरा से इस मुद्दे पर चर्चा करने के बाद यह आदेश दिया है.

गुजरात

यहां भी कक्षा 1 से 9वीं और 11वीं तक के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा भी स्थगित कर दी है. बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों का एलान 15 मई के बाद किया जाएगा.

पंजाब

पंजाब में भी कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 5वीं, 8वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है. राज्य सरकार ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया है. 10वीं परीक्षा परिणाम प्री-बोर्ड परीक्षा और इंटरनल एसेसमेंट में प्राप्त अंकों के आधार पर घोषित किए जाएंगे.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना के कहर के मद्देनजर राज्य में पहली कक्षा से आठवीं तक और 9वीं व 11 वीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही पास किए जाने का फैसला लिया गया है. राज्य में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. यह घोषणा महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने की है. उन्होंने कहा था कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक आयोजित की जाएंगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी. इन परीक्षाओं के लिए नए सिरे से तारीखों की घोषणा की जाएगी.

तमिलनाडु

कोरोना महामारी की मार से तमिलनाडु भी परेशान है. छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए नौंवी और 11वीं के साथ 10वीं की बोर्ड परीक्षा भी नहीं होगी. इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को सीधे अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा. इसकी घोषणा स्वयं मुख्यमंत्रनी पलानीस्वामी ने विधानसभा में की थी. हालांकि 12वीं की परीक्षा तीन मई से शुरू हो रही है. अभी तक इसे रद्द करने या टालने पर विचार नहीं किया गया है.

ओडिशा

ओडिशा के स्कूल एवं मास एजुकेशन डिपार्टमेंट ने पहली कक्षा से 9वीं और 11वीं तक के विद्यार्थियो को बगैर परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया है. सरकार ने नए शैक्षणिक सत्र में पहले दो से तीन महीनों के लिए उपचारात्मक कक्षाओं की भी घोषणा की है. निर्णय स्कूल और जन शिक्षा विभाग के तहत सभी स्कूलों पर लागू होता है. साथ ही  ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने राज्य बोर्ड द्वारा सभी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्देश दिया गया है.

असम

असम सरकार ने कक्षा 1 से 9वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली उच्च कक्षाओं में पदोन्नत करने का निर्णय लिया है. असम के स्कूलों में नया शैक्षिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू हो गया है.

पुदुचेरी

केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी ने भी पहली से नौंवी तक के छात्रों को बिना परीक्षा के ही पास कर दिया है. उप राज्यपाल निवास ने स्कूल शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए पहली से नौंवी कक्षा तक के छात्रों को पास करने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें -

Board Exams 2021: कोरोना का कहर, 10 राज्यों में टलीं बोर्ड परीक्षाएं, जानें अपने राज्य का हाल

#PostponeNeetPg: NEET PG 2021 परीक्षा स्थगित, जान लें लेटेस्ट अपडेट

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज