School Exams 2021 : कर्नाटक में ऐसे पास होंगे पहली से नौंवी तक के छात्र, सरकार ने बताया फॉर्मूला

परीक्षा परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया 30 अप्रैल तक पूरी कर ली जाएगी.

परीक्षा परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया 30 अप्रैल तक पूरी कर ली जाएगी.

School Exams-2021 : कर्नाटक में भी कोरोना के कारण पहली से नौंवी तक के छात्रों को परीक्षा नहीं देनी होगी. उन्हें निरंतर एवं समग्र मूल्यांकन कार्यक्रम के जरिए पास किया जाएगा. यह प्रक्रिया 30 अप्रैल तक पूरी कर ली जानी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 10:21 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी के कारण कर्नाटक में पहली से नौंवी के छात्र बिना परीक्षा के पास किए जाएंगे. कर्नाटक सरकार ने छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए मूल्यांकन सिस्टम के बारे में जानकारी दी है. कर्नाटक के प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश ने बताया कि निरंतर एवं समग्र मूल्यांकन कार्यक्रम (CEE) के जरिए पहली से नौंवी कक्षा के बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्कूलों को 30 अप्रैल तक परिणाम प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया गया है. कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि मूल्यांकन एवं परिणाम की घोषणा बस बच्चों की शिक्षण क्षमताओं के मूल्यांकन के लिए ही होगी.

शिक्षा मंत्री ने बताया, इस कार्यक्रम का अहम तत्व है कि बच्चों को ''परीक्षाओं की खातिर आने को नहीं कहा जाए. उन्होंने यह भी कहा कि नतीजे में पिछड़ने वालों की समस्या अगले अकादमिक वर्ष की शुरुआत के दौरान सेतु पाठ्यक्रम के रूप में दूर की जाएगी.

21 जून से होगी 10वीं की परीक्षा

मंत्री ने बताया कि पहली से सातवीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए एक मई से 14 जून तक और आठवीं एवं नौवीं के लिए एक मई से 15 जुलाई तक गर्मी की छुटि्टयां होंगी. जबकि एसएसएलसी परीक्षा या दसवीं की परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 21 जून से पांच जुलाई के बीच होगी.
ये भी पढ़ें-

NMMSS Exam 2021 Postponed: राष्ट्रीय मींस कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा स्थगित, जानें डिटेल

MP Board Exam 2021: कब होगी एमपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं, फैसला जल्द

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज