Home /News /education /

School Reopen 2021: मिजोरम में फिर से खुलेंगे 300 से अधिक स्कूल

School Reopen 2021: मिजोरम में फिर से खुलेंगे 300 से अधिक स्कूल

school re open: संक्रमणमुक्त कस्बों और गांवों में प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है.

school re open: संक्रमणमुक्त कस्बों और गांवों में प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है.

School Re-Open 2021: पिछले साल नवंबर से संक्रमण के मामलों में गिरावट के बाद, इस साल 22 जनवरी को कुछ कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोले गए थे, लेकिन संक्रमण की दूसरी लहर के कारण स्कूल अप्रैल से फिर से बंद कर दिए गए.

    नई दिल्ली. School Reopen 2021: मिजोरम में कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त क्षेत्रों में 300 से अधिक स्कूलों को नए शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए फिर से खोले जाने की अनुमति दी गई है. स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा आठ अगस्त को जारी किए गए कोविड​​-19 संबंधी नए दिशानिर्देशों के तहत आइजोल नगर निगम के अधिकार क्षेत्र के बाहर स्थित उन इलाकों में स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई, जहां कोरोना वायरस का कोई मामला नहीं है.

    स्कूल शिक्षा विभाग ने नौ अगस्त को एक आदेश जारी किया था जिसमें उपायुक्तों से पूर्व में परामर्श करके संक्रमणमुक्त कस्बों और गांवों में प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई.

    स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक जेम्स ललरिंचना ने ‘न्यूज एजेंसी’ को बताया कि आइजोल जिले सहित सात जिलों के कम से कम 376 स्कूलों को नए शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए फिर से खोलने की अनुमति दी गई है. उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकतर स्कूलों ने नियमित कक्षाएं शुरू कर दी हैं, जबकि खौजौल जिले में 27 और स्कूल सोमवार से पुन: खोले जाएंगे.

    ललरिंचना ने कहा कि जिन स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है, उनमें से अधिकतर स्कूल दूरदराज के गांवों में स्थित हैं जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत खराब है. उन्होंने कहा कि ऐसे गांवों में स्कूल फिर से खुलने से उन छात्रों को काफी मदद मिली है, जिनकी इंटरनेट तक पहुंच नहीं थी. उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में संक्रमण के मामले अब भी हैं, वहां के स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं.

    कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के कारण पिछले साल मार्च से स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे. पिछले साल नवंबर से संक्रमण के मामलों में गिरावट के बाद, इस साल 22 जनवरी को कुछ कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोले गए थे, लेकिन संक्रमण की दूसरी लहर के कारण स्कूल अप्रैल से फिर से बंद कर दिए गए. (भाषा के इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari Naukri: रेलवे में सरकारी नौकरी का मौका, वेतन 35,000 तक
    Haryana Post Office: 10वीं-12वीं पास के लिए जॉब्स, सैलरी 81000 तक

    Tags: School

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर