• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • School Reopen 2021: देश के इन दो राज्यों में शिक्षकों के लिए खुले स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

School Reopen 2021: देश के इन दो राज्यों में शिक्षकों के लिए खुले स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

School Reopen 2021: यूपी और उत्तराखंड में एक जुलाई से खुल गया सरकारी स्कूल.

School Reopening 2021: यूपी और उत्तराखंड में 1 जुलाई से स्कूल खुल गए हैं. हालांकि स्कूलों में बच्चों नहीं आएंगे, केवल शिक्षक ही आएंगे. कक्षाओं का संलालन ऑनलाइन मोड के जरिए किया जाएगा.

  • Share this:
    School Reopening 2021: देश में कोरोना मामलों में कमी जारी है. ऐसे में मामलों के बढ़ने के कारण लगाएं गए प्रतिबंधों में भी छूट धीरे-धीरे दी जा रही है. कई राज्यों में स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. स्कूलों में शिक्षक आएंगे लेकिन बच्चे नहीं आएंगे. बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में कराई जाएगी. एक नजर में जानिए देश के किन-किन राज्यों में 1 जुलाई से स्कूल खुल रहे हैं और स्कूलों को किन नियमों का पालन करना होगा.

    यूपी
    प्रदेश में 1 जुलाई से उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों (UP Government Schools) को खोला जा रहा है. हालांकि अभी छात्र स्कूल नहीं आएंगे, सिर्फ शिक्षकों को ही स्कूल आने की अनुमति है. उन्हें कोविड प्रोटोकॉल के तहत स्कूल आना है. स्कूलों में मास्क और सैनेटाइजर का इंतजाम होगा. इस दौरान शिक्षक छह से 11 साल के बच्चों का दाखिला भी करवाएंगे. स्कूलों में पठन-पाठन के अलावा कार्यालय संबंधी सभी कामों को पूरा करना होगा. गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद से ही स्कूल बंद हैं. ई-पाठशाला के जरिए बच्चों की आनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें- 
    MP School Admission 2021: एमपी में आरटीई के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन की तिथि 9 जुलाई तक बढ़ी
    School Admission : राजस्थान के स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों का एंट्रेंस टेस्ट आठ जुलाई को

    उत्तराखंड
    उत्तराखंड सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को एक जुलाई से दोबारा खोलने का निर्णय किया है. स्कूल में केवल शिक्षक ही जाएंगे और बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में कराई जाएगी. स्कूलों में कोरोना सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य किया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज