• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • School Reopen: देश के किन राज्यों में कब से खुल रहे स्कूल व कॉलेज, यहां देखें पूरी डिटेल

School Reopen: देश के किन राज्यों में कब से खुल रहे स्कूल व कॉलेज, यहां देखें पूरी डिटेल

School Reopen: विभिन्न राज्यों में फिर से खुल रहे स्कूल व कॉलेज.

School Reopen: विभिन्न राज्यों में फिर से खुल रहे स्कूल व कॉलेज.

School Reopen: कोरोना मामले कम होने के साथ ही अब देश के कई राज्यों में फिर से स्कूल खुलने शुरू हो गए हैं. जहां नहीं खुले हैं वहां कई राज्यों ने आगामी तारीखों से स्कूल खोलने का ऐलान किया है.

  • Share this:
    School Reopen: कोरोना की दूसरी लहर के मामले अब सभी राज्यों में कम होने लगे हैं. इस कारण लॉकडाउन में धीरे-धीरे छूट दी जा रही है. देश के कई राज्यों में चरणबद्ध तरीके से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान फिर से पढ़ाई के लिए खोले जा रहे हैं.

    जानिए किन-किन राज्यों में कब से स्कूल व कॉलेज पढ़ाई के लिए खुल रहे हैं.

    School Reopen: हिमाचल प्रदेश
    हिमाचल प्रदेश में पढ़ाई के लिए स्कूल और कोचिंग संस्थान फिर (Himachal Pradesh School Reopne) से खुल रहे हैं. राज्य में 10वीं से 12वीं के स्कूल (School Reopen) 2 अगस्त 2021 से फिर से खुल रहे हैं. वहीं कोचिंग संस्थान 26 जुलाई से खुलेंगे. स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्त से पालन करना होगा. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया. वहीं राज्य में कक्षा 5वीं से 8वीं तक से स्कूलों को खोलने को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं किया गया हैं.

    School reopen
    School reopen: कई राज्यों में स्कूल कॉलेज खुल रहे हैं


    School Reopen: राजस्थान
    राजस्थान में भी दो अगस्त से (School Reopen) स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को फिर से पढ़ाई के लिए खोलने की अनुमति दी गई है. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के राज्य के शिक्षा मंत्री ने एक बयान में कहा कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग दो अगस्त से खोलने का निर्णय लिया गया है. कक्षा एक से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने पर सरकार ने मुहर लगा दी है. सीएम अशोक गहलोत ने 15 जुलाई को यह भी कहा था कि राजस्थान में कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को अगस्त से फिर से खोलने की सशर्त अनुमति दी जा सकती है. स्कूलों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा.

    School Reopen: छत्तीसगढ़
    छत्तीसगढ़ में कक्षा 10वीं और 12वीं की कक्षाएं और कॉलेज दो अगस्त से खुल रही हैं. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कक्षाओं का संचालन विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ किया जाएगा. अभी अन्य कक्षाओं के स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में कोई फैसला नहीं किया  गया है.

    School Reopen: कर्नाटक
    कर्नाटक में कॉलेज 26 जुलाई 2021 से फिर से खुल रहे हैं. राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है. केवल टीकाकरण वाले छात्रों और कर्मचारियों को कैंपस में आने की अनुमति देने का निर्णय लिया है. वहीं राज्य भर के स्कूलों को फिर से खोलने पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है.

    School Reopen: मध्य प्रदेश
    मध्य प्रदेश में 25 जुलाई से कक्षा 11वीं और 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुल रहा है. सीएम ने एक बयान में कहा था कि राज्य में 50 फीसदी क्षमता के साथ 11वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल खोले जाएंगे. वहीं राज्य में सभी कॉलेज 50 फीसदी क्षमता के साथ 1 अगस्त से खुल रहे हैं. अभी  अन्य कक्षाओं के स्कूलों को खोलने के संबंध में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है. खुल रहे स्कूलों को कोरोना प्रोटोकॉल नियमों का पालन करना होगा.

    School Reopen: ओडिशा
    ओडिशा में 26 जुलाई 2021 से कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे. स्कूल सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक खुले रहेंगे.  कक्षाओं का संचालन  कोरोना गाइडलाइन के तहत किया जाएगा. विद्यार्थियों को मास्क लगाकर स्कूल आना अनिवार्य किया गया है.

    यह भी पढ़ें -
    कोरोना के बाद करीब 30 फीसदी बच्‍चों ने छोड़ा स्‍कूल, बाल मजदूरी का खतरा बढ़ा
    JNVST Admit Card 2021: इस दिन जारी होगा नवोदय विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड

    School Reopen: बिहार 
    बिहार में विभिन्न कक्षाओं के स्कूल अब फिर से खुलने वाले हैं. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की हालिया घोषणा के अनुसार, कक्षा 1 से 10 तक के स्कूल जल्द ही खुलेंगे. अगस्त 2021 के दूसरे सप्ताह से स्कूल खुल सकते हैं. राज्य में हाल ही में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 11वीं और 12वीं कक्षाओं सहित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी फिर से खोलने की अनुमति दी थी. स्कूल कोरोना प्रोटोकॉल के तहत खुलेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज