Home /News /education /

School Reopen: हरियाणा में 24 फरवरी से खुल रहा 5वीं तक का स्कूल, जानें नियम

School Reopen: हरियाणा में 24 फरवरी से खुल रहा 5वीं तक का स्कूल, जानें नियम

हरियाणा में 24 फरवरी से खुल रहा 5वीं तक का स्कूल.

हरियाणा में 24 फरवरी से खुल रहा 5वीं तक का स्कूल.

हरियाणा सरकार ने राज्य में कोरोना के कारण बंद सरकारी और निजी प्राइमरी स्कूलों को फिर से खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं. स्कूलों को कोरोना गाइडलाइन के तहत खोलने की अनुमति राज्य सरकार ने दी है.

    कोरोना संक्रमण के कारण हरियाणा में बंद प्राइमरी स्कूलों को राज्य सरकार ने दोबारा खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं. कक्षा 1 से 5वीं तक का स्कूल 24 फरवरी 2021 से खुलेने जा रहा है. इस  संबंध में विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से राज्य के सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को दिशा- निर्देश जारी किए गए हैं.

    कोरोना गाइडलाइन के तहत खुलेगा स्कूल
    शिक्षा निदेशालय की ओर जारी आदेश में कहा गया है कि स्कूल खोलेने से पहले सैनिटाइज कराना होगा, साफ-सफाई का विशेष ध्यान देना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क लगाना सभी के लिए अनिवार्य किया गया है. इस दौरान यदि कोई विद्यार्थी कोरोना संक्रमित पाया जाता है, तो उस कक्षा को दस दिनों को लिए बंद कर दिया जाएगा. यदि एक कक्षा से अधिक के विद्यार्थी संक्रमित पाए जाते हैं, तो पूरे स्कूल को दस दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा.

    तीन घंटे चलेंगी स्कूलों में कक्षाएं, अभिभावक की अनुमति अनिवार्य  
    बच्चों को स्कूल आने के लिए अपने अभिभावक से लिखित में अनुमति लेनी होगी. बिना अभिभावक के लिखित अनुमति के बच्चों को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षा 1 से 5वीं तक की कक्षाएं सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1.30 बजे के बीच चलेगी.

    जारी रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई
    जारी आदेश में कहा गया है बच्चों की उपस्थिति स्कूल में अनिवार्य नहीं है. वहीं जो अभिभावक अपने बच्चे को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं. उनके लिए ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. इस दौरान स्कूल नहीं जाने वाले विद्यार्थियों का नाम नहीं काटा जाएगा.

    यह भी पढ़ें- 
    ट्विटर पर चल रहा है एसएससी का अकाउंट, वह फर्जी है या असली, पढ़ें पूरी खबर
    UP Budget 2021: जानिए छात्रों, उनकी पढ़ाई और स्कूलों के लिए योगी सरकार ने क्या दिया

    मिड डे मील के तहत दिया जाएगा सूखा राशन
    मिड डे मील के तहत प्राइमरी के विद्यार्थी को अभी सूखा राशन ही दिया जाएगा. यह आगले आदेश तक जारी रहेगा. निदेशालय ने अभी मिड डे मील के तहत विद्यार्थियों को स्कूल में बना खाना देने के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया है.

    Tags: Coronavirus school kab khulega, Coronavirus school opening, Coronavirus school safety

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर