• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • School Reopen : यूपी सहित इन राज्यों में 1 सितंबर से खुल रहे स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

School Reopen : यूपी सहित इन राज्यों में 1 सितंबर से खुल रहे स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

School Reopen: इन राज्यों में एक सिंतबर से खुल रहे स्कूल

School Reopen: इन राज्यों में एक सिंतबर से खुल रहे स्कूल

School Reopen : यूपी सहित तीन राज्यों में 1 सितंबर 2021 से फिर से पढ़ाई के लिए स्कूल खुल रहा है. इन राज्यों में स्कूलों को सख्त कोरोना प्रोटोकॉल पालन के निर्देश दिए गए हैं.

  • Share this:

    School Reopen.  कोरोना की दूसरी लहर के मामले अब सभी राज्यों में कम होने लगे हैं. ऐसे में कोरोना मामलों के कारण बंद किए गए स्कूल अब धीरे-धीरे करके खुलने शुरू हो गए हैं. कई राज्यों में पढ़ाई के लिए स्कूल खुल गए हैं, तो वहीं अभी कई राज्यों में खुलने वाले हैं. यहां जानिए किन राज्यों अब से स्कूल पढ़ाई के लिए खुलने वाले हैं.

    School Reopen in UP: यूपी
    उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से 5 वीं तक के स्कूल 1 सितंबर 2021 से पढ़ाई के लिए फिर खुल रहा है. राज्य सरकार ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है. बच्चें की उपस्थिति स्कूल में अनिवार्य नहीं है, लेकिन स्कूल आने के लिए बच्चों के अपने अभिभावकों से लिखित में अनुमति जरूर लेनी होगी. स्कूलों में कोरोना सुरक्षा के सख्त पालन के निर्देश दिए गए हैं.

    School Reopen in Telangana: तेलंगाना
    तेलंगाना में सभी स्कूलों, कॉलेजों को 1 सितंबर 2021 से फिर से खोलने की मंजूरी मिल गई है. समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने निर्णय लिया कि सभी शैक्षणिक संस्थान खोले जाएंगे. सीएम ने संबंधित मंत्रियों, पंचायती राज और नगर प्रशासन विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि शैक्षणिक संस्थानों और छात्रावासों की सफाई और स्वच्छता से संबंधित सभी कार्य 30 अगस्त 2021 तक पूरे करें.

    School Reopen in Puducherry:  पुदुचेरी
    पुदुचेरी सरकार ने भी सभी स्कूलों और कॉलेजों को 1 सितंबर 2021 से खोले जाने की अनुमति दे दी है. मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने 23 अगस्त 2021 को स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभागों के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में इस सम्बन्ध में आदेश जारी किए. स्कूलों को 9वीं एवं 10वीं कक्षाओं के लिए सोमवार और 11वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए मंगलवार खोले जाएंगे.

    School Reopen in West Bengal: पश्चिम बंगाल
    पश्चिम बंगाल सीएम पश्चिम ममता बनर्जी ने 23  अगस्त 2021 को एक बयान में कहा कि पूजा की छुट्टी के बाद सभी कक्षाओं के स्कूल फिर से खुलेंगेय. हालांकि, निर्णय अस्थायी है और राज्य में कोरोना स्थिति के आधार पर परिवर्तन के अधीन है. सीएम ममता बनर्जी ने आगे कहा कि अगर तीसरी लहर खतरनाक नहीं निकली, तो प्राधिकरण कड़ा फैसला लेगा और स्कूलों को फिर से खोल देगा. उन्होंने कहा कि राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने पर निर्णय स्थिति का विश्लेषण और छात्रों के स्वास्थ्य को देखते हुए लिया जाएगा.

    यह  भी पढ़ें –
    School Reopen 2021: मिजोरम में फिर से खुलेंगे 300 से अधिक स्कूल
    बड़ी खबर: पहली से 8वीं तक के निजी स्कूल बिना सरकारी मंजूरी के नहीं चलेंगे

    School Reopen in Tripura: त्रिपुरा
    त्रिपुरा में कॉलेजों और छात्रावासों को 25 अगस्त  2021 से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है. त्रिपुरा में कॉलेजों और उनके छात्रावासों को फिर से खोलने के लिए सभी डिग्री, तकनीकी और व्यावसायिक कॉलेजों को अनुमति दे दी गई है. इसके लिए  राज्य सरकार ने दिशा- निर्देश जारी किए हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज