• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • School Reopen in Delhi : एक्सपर्ट कमिटी ने सौंपी दिल्ली सरकार को अपनी रिपोर्ट, इन नियमों के साथ स्कूल खोलने की सिफारिश

School Reopen in Delhi : एक्सपर्ट कमिटी ने सौंपी दिल्ली सरकार को अपनी रिपोर्ट, इन नियमों के साथ स्कूल खोलने की सिफारिश

School Reopening : विशेष स्कूलों और छात्रावासों में कक्षाओं को फिर से खोला जाएगा.

School Reopening : विशेष स्कूलों और छात्रावासों में कक्षाओं को फिर से खोला जाएगा.

School Reopen in Delhi : राजधानी दिल्ली में जल्द ही स्कूल फिर से पढ़ाई के लिए खोले जाएगा. स्कूलों को खोलने को लेकर बनाई गई कमिटी ने दिल्ली सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है.

  • Share this:

    School Reopen in Delhi. राजधानी  दिल्ली में सितंबर से फिर से स्कूल पढ़ाई के लिए खुल सकते हैं. स्कूलों को खोलने को लेकर बनाई गई एक्सपर्ट कमिटी ने दिल्ली सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट में स्कूल खोलने को लेकर कई नियमों के पालन की सलाह दी गई है. अब स्कूलों को खोलने को लेकर अंतिम फैसला दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी की बैठक में किया जाएगा.

    विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगर डीडीएमए की मंजूरी, तो सितंबर के पहले सप्ताह से स्कूल फिर से पढ़ाई के लिए खुल सकते हैं. पहले 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोला जाएगा. उसके बाद अन्य कक्षाओं के स्कूलों को पढ़ाई के लिए फिर से खोला जाएगा. कमिटी ने दिल्ली सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में स्कूलों को कई चरणों में खोलने का सिफारिश की है. स्कूलों को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की बात भी रिपोर्ट में कही गई है. स्कूलों में सख्त कोविड सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा. स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए सभी सुरक्षा मानकों को पूरा करना होगा.

    इन राज्यों में सितंबर से खुल रहे स्कूल
    यूपी में कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल एक सिंतबर से फिर से पढ़ाई के लिए खोलें जाएगा. 9वीं से 12वीं और 6 से 8वीं कक्षा तक के स्कूलों को पढ़ाई के लिए यूपी में खोल दिया गया है. वहीं हरियाणा सरकार ने एक सिंतबर से प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है. हालांकि स्कूल सिर्फ चौथी और पांचवीं तक के बच्चों के लिए खोले जाएंगे. शिक्षा मंत्री कंवरपाल के अनुसार चौथी और पांचवीं के बच्चों की कक्षाएं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शुरू की जाएंगी.

    यह भी पढ़ें –
    School Reopening : झारखंड में जल्द खुलेंगे आठवीं तक के स्कूल, शिक्षा सचिव ने दिए तैयारी के निर्देश
    UP: स्कूलों में बच्चों को रिलैक्स करने के लिए रियलाइजेशन करिकुलम, 15 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट

    वहीं गुजरात सरकार ने भी दो सितंबर से 6 से 8वीं तक के स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है. इस दौरान स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति 50 फीसदी रहेगी. राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने बताया कि छठवीं से आठवीं तक के स्कूलों को खोलने का फैसला मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्यक्षता हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया. राजस्थान सरकार ने भी 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. राजस्थान में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल एक सितंबर से खुल जाएंगे. राजस्थान के शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एसओपी जारी कर दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज