• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • School Reopen: बिहार में आंगनवाड़ी, हिमाचल में 9वीं से, महाराष्ट्र में 5वीं से 12वीं तक के खुलेंगे स्कूल

School Reopen: बिहार में आंगनवाड़ी, हिमाचल में 9वीं से, महाराष्ट्र में 5वीं से 12वीं तक के खुलेंगे स्कूल

School Reopening: यह फैसला स्वास्थ्य अधिकारियों के अलावा राज्य सरकार के कोविड-19 कार्य बल से परामर्श करने के बाद लिया गया है.

School Reopening: यह फैसला स्वास्थ्य अधिकारियों के अलावा राज्य सरकार के कोविड-19 कार्य बल से परामर्श करने के बाद लिया गया है.

महाराष्ट्र में चार अक्टूबर से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी स्कूलों में पांचवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ कक्षाएं फिर से शुरू होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. School Reopen: समूचे महाराष्ट्र में चार अक्टूबर से स्कूल फिर से खुल जाएंगे. राज्य सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने कहा, “ राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी स्कूलों में पांचवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ कक्षाएं फिर से शुरू होंगी.” शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसके अलावा राज्य के सभी शहरी क्षेत्रों में आठवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ कक्षाएं शुरू हो जाएंगी.

    इससे पहले केवल उन इलाकों के स्कूलों में ही ऐसी कक्षाएं संचालित की जा रही थी, जहां कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में थी. राज्य सरकार के मुताबिक शहरी क्षेत्रों में पहली से सातवीं कक्षा जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में पहली से चौथी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए ऐसी कक्षाएं अभी नहीं आयोजित होंगी.

    शिक्षा मंत्री ने कहा, “हालांकि पूरे राज्य में स्कूल फिर से खुलेंगे, विद्यार्थियों के लिए स्कूल आने की कोई बाध्यता नहीं है. यदि वे कक्षाओं में उपस्थित होना चाहते हैं, तो इसके लिए उनके माता-पिता की सहमति आवश्यक होगी.’’उन्होंने कहा कि राज्य के स्कूली शिक्षा विभाग की ओर से किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक 70 प्रतिशत से अधिक अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने को इच्छुक हैं.

    गौरतलब है कि राज्य सरकार ने इस साल जुलाई में ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों को प्रत्यक्ष उपस्थिति के साथ कक्षाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी, जहां कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में थी. सरकार के इस फैसले से राज्य के विदर्भ क्षेत्र को काफी लाभ हुआ था. लेकिन इस दौरान मुंबई और पुणे में स्कूल बंद ही रहे थे.

    गायकवाड ने कहा कि यह फैसला स्वास्थ्य अधिकारियों के अलावा राज्य सरकार के कोविड-19 कार्य बल से परामर्श करने के बाद लिया गया है.

    शिक्षा मंत्री ने कहा, “स्कूल शिक्षा विभाग ने जिलाधिकारियों को स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार निर्णय को लागू करने की शक्तियां दी हैं. प्रत्येक स्कूल को अभिभावक-शिक्षक बैठक आयोजित करनी होगी और अभिभावकों को स्कूल प्रशासन द्वारा उठाए जाने वाले प्रत्येक कदम से अवगत कराना होगा.“

    इस बीच, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने पुणे में संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कॉलेजों और राज्य विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने के बारे में कुलपतियों से रिपोर्ट मांगी है. यदि सब कुछ सामान्य रहा तो दिवाली के बाद कॉलेजों में व्यक्तिगत उपस्थिति के साथ कक्षाएं फिर से शुरू हो सकती हैं.

    School Reopen: हिमाचल प्रदेश में 27 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल
    हिमाचल प्रदेश सरकार ने सोमवार से नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाओं के लिए विद्यालयों को खोलने का फैसला किया है जो कोविड-19 की वजह से बंद थे. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में स्कूलों को खोलने संबंधी निर्णय लिया गया.

    इस संबंध में एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थी सप्ताह में सोमवार, मंगलवार और बुधवार को विद्यालय आएंगे जबकि नौवीं और 11वीं कक्षाओं के विद्यार्थी बृहस्पतिवार, शुक्रवार एवं शनिवार को विद्यालय आएंगे. उन्होंने बताया कि आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई एवं परीक्षाएं ऑनलाइन जारी रहेंगी.

    मंत्रिमंडल ने अंशकालिक बहुकार्य कर्मी नीति, 2020 के तहत शैक्षणिक संस्थानों में बहुकार्य कर्मियों के 8000 पद सृजित करने और इनपर नियुक्ति करने का भी निर्णय किया.

    School Reopen: बिहार में 15 नवंबर तक आंगनवाड़ी केंद्र खोलने का फैसला
    बिहार के सीएम ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि कोरोना महामारी संबंधी प्रतिबंधों के सकारात्मक परिणाम आए हैं. स्थिति की समीक्षा कर 15 नवंबर, 2021 तक सभी आंगनवाड़ी केंद्र एवं छोटे बच्चों के विद्यालय को खोलने का निर्णय लिया गया है. आगामी त्योहारों के दौरान जुलूस तथा भीड़ प्रबंधन हेतु जिला प्रशासन आदेश निर्गत करेंगे. कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले वाले राज्यों से आनेवाले यात्रियों की अनिवार्य कोविड जाँच कराई जाएगी. सभी पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण कराया जाएगा. पूर्व के शेष निर्णय जारी रहेंगे. अभी भी कोविड अनुकूल व्यवहार और सावधानी जरूरी है.

    ये भी पढ़ें-
    UP TET: यूपी में होने जा रही 51 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती, जानिए कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
    Sarkari Naukri: 8000 से अधिक सरकारी नौकरियां, छूट न जाए मौका, जल्द करें आवेदन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज