• Home
  • »
  • News
  • »
  • education
  • »
  • School Reopen: हरियाणा में आज से इन नियमों के तहत खुल रहे स्कूल, जानें डिटेल

School Reopen: हरियाणा में आज से इन नियमों के तहत खुल रहे स्कूल, जानें डिटेल

School Reopen: हरियाणा में आज से खुल रहा 9 से 12वीं तक का स्कूल.

School Reopen: हरियाणा में आज से खुल रहा 9 से 12वीं तक का स्कूल.

School Reopen: हरियाणा में आज से 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई स्कूलों में शुरू होगी. वहीं अभी राज्य में कक्षा 1 से 5वीं तक से स्कूलों को खोलने के संबंध में कोई फैसला नहीं किया गया है.    

  • Share this:
    School Reopen: हरियाणा में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल आज से यानी 16  जुलाई 2021 से पढ़ाई के लिए खुल रहे हैं. इस संबंध में हरियाणा विद्यालय निदेशाल की ओर से पहले ही राज्य के सभी शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया था.

    वहीं राज्य में अभी कक्षा 1 से 5वीं तक से स्कूलों को खोलने के संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है. कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल 16 जुलाई से खुल रहे हैं. 6 से 8वीं तक के स्कूल 23 जुलाई 2021 से खुलेंगे. पिछले दिनों एक बयान में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा था कि राज्य में 16 जुलाई से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सोशल डिस्टेंसिंग के साथ फिर से खोलने की तैयारी है.

    बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों पर किसी तरह का दबाव नहीं है. अपने बच्चों को स्कूल भेजना या न भेजना पूरी तरह से अभिभावकों की मर्जी पर निर्भर है. स्कूल न आने वाले बच्चों की कोई गैर-हाजिरी नहीं लगाई जाएगी. वहीं इस दौरान आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी.

    गुजरात में भी खुल गए हैं स्कूल
    गुजरात में भी 15 जुलाई 2021 से 12वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है. कोविड गाइडलाइंस के बीच स्कूलों में कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है. 50 फीसदी क्षमता के साथ स्कूलों में कक्षा 12वीं की कक्षाओं के संचालन का निर्देश जारी किया गया हैं. ऐसे में स्कूलों की ओर से ऑफलाइन के साथ- साथ ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन जारी रहेगा.

    यह भी पढ़ें -
    JEE Main Exam 2021 Session 4 New Dates: जेईई मेन के चौथे चरण की परीक्षा की तारीखें बदलीं, अब इस तारीख को होगी
    CBSE 12th Result 2021 Date: सीबीएसई ने स्कूलों से कहा, 22 जुलाई तक जारी करें 12वीं के नतीजे

    स्कूलों में 12वीं की पढ़ाई ठीक चली, तो बहुत जल्द ही अन्य कक्षाओं के भी क्लास स्कूल भी शुरू किए जा सकते हैं. इससे पहले की राज्य में स्कूल खोले गए थे, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण स्कूलों को फिर से बंद कर दिया गया था. वहीं राज्य में 50 फीसदी क्षमता के साथ कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दी गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज