Home /News /education /

School Reopening 2021: आज से देश के इन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल और कॉलेज, पढ़ें रिपोर्ट

School Reopening 2021: आज से देश के इन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल और कॉलेज, पढ़ें रिपोर्ट

 हरियाणा में तीसरी से पांचवीं कक्षा तक के स्कूल बुधवार से खुलेंगे.(प्रतीकात्मक चित्र)

हरियाणा में तीसरी से पांचवीं कक्षा तक के स्कूल बुधवार से खुलेंगे.(प्रतीकात्मक चित्र)

School Reopening 2021: आज, 1 फरवरी से भी स्कूलों-कॉलेजों और अन्य शिक्षण संस्थानों को फिर से खोला जा रहा है. कई सारे राज्यों में स्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थानों को आज से खोले जाने की अनुमति दे दी गयी थी.

    नई दिल्ली. School Reopening 2021: देश भर के विभिन्न राज्यों में कई महीने बाद शिक्षण संस्थान खुलने वाले हैं. कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज नवंबर से जनवरी तक खुल चुके हैं. बचे हुए राज्यों में इस महीने से स्कूल-कॉलेज धीरे-धीरे तरीके से खोले जाएंगे.

    आज, 1 फरवरी से भी स्कूलों-कॉलेजों और अन्य शिक्षण संस्थानों को फिर से खोला जा रहा है. अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई राज्यों में स्कूलों और उच्च शिक्षण संस्थानों को आज से खोले जाने के लिए राज्य सरकारों ने अनुमति दे दी. हालांकि, इन राज्यों में स्कूलों और कॉलेजों को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जारी निर्देशों के पालन सुनिश्चित किये जाने के साथ खोले जाने के आदेश दिये गये हैं. आइए जानते हैं, अलग-अलग राज्यों का हाल…

    पंजाब
    राज्य में कम होते कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर राज्य सरकार ने सभी आंगनवाड़ी केंद्रों और प्री-प्राइमरी कक्षाओं को 1 फरवरी से खोलने का निर्णय लिया है. आज से कक्षा 1 और 2 के साथ प्राइमरी क्लासेज को भी खोला जा रहा है. इससे पहले राज्य सरकार ने स्कूलों के स्टाफ और सहायकों को 8 दिसंबर 2020 से स्कूल आने की अनुमति दी थी.

    हरियाणा
    हरियाणा में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं पहले ही खोली जा चुकी हैं. शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार, हरियाणा में 1 फरवरी से कक्षा 6 से  8 तक के स्कूलों को खोला जा रहा है. इन क्लासेज के लिए छूट राज्य सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 29 फरवरी को दी गयी. इन स्टूडेंट्स के लिए क्लासेज सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक लगेंगी. इन स्टूडेंट्स को कोविड-19 के लक्षण न होने का डॉक्टर द्वारा दिया गया कोविड-19 सर्टिफिकेट साथ में स्कूल ले जाना होगा. जो छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं वे कर सकते हैं. उनके लिए स्कूल आना जरूरी नहीं.

    आंध्र प्रदेश
    आंध्र प्रदेश में जूनियर कक्षाओं 1 से लेकर 5वीं तक के स्टूडेंट्स को स्कूल आने की छूट दे दी गयी है. राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, हर क्लास में सिर्फ 20 छात्र होने चाहिए. इन क्लासेज के लिए स्कूलों को महामारी के लिए जरूरी सावधानियों और नियमों के साथ फुल-डे के लिए खोला जाएगा.

    गुजरात
    गुजरात राज्य सरकार द्वारा फिलहाल सिर्फ सीनियर कक्षाओं की क्लासेज की छूट दी गयी है. राज्य में 1 फरवरी से 9वीं कक्षा से 11 वीं तक की ऑफलाइन क्लासेस फिर से शुरू होने जा रही हैं. इसके पहले 10वीं से 12वीं की कक्षाएं 11 जनवरी से शुरू की गई थीं. आर्टिकल स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क/फेस कवर जरूरी सावधानियां सभी के लिए सुनिश्चित करनी आवश्यक हैं.

    कर्नाटक
    राज्य सरकार ने 1 फरवरी से 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए फुल-डे क्लासेज शुरू करने का फैसला किया है. सरकार ने फुल-डे क्लासेज के लिए तकनीकी परामर्श समिति की सलाह के बाद अनुमति दी है. स्कूलों को कोविड-19 से बचाव के लिए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है.

    तेलंगाना
    तेलंगाना राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव, 1 फरवरी से स्कूलों को खोलने की घोषणा कर चुके हैं. फिलहाल 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए फिजिकल क्लासेज की छूट दी गयी है. इसके साथ ही आज से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए कॉलेज में कक्षाएं लगनी भी शुरू हो जाएंगी.
    महाराष्ट्र
    महाराष्ट्र में कक्षाएं 28 जनवरी से पहले ही शुरू हो चुकी हैं. पुणे जिले में 1 फरवरी से प्राइमरी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है. पुणे म्‍युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने कक्षा 5 से 8 तक के सभी स्कूलों को आदेश दिया है.

    मेघालय
    राज्य में 1 फरवरी से उच्च शैक्षणिक संस्थानों में कक्षाएं शुरू होंगी. राज्य के ज्यादातर स्कूलों में नए साल की शुरुआत में ही ऑफलाइन क्लासेज लगनी शुरू हो गईं थीं.

    जम्मू-कश्मीर
    राज्य में 1 फरवरी से 10वीं और 12वीं के लिए आज से कक्षाएं लगेंगी. इसके अलावा कॉलेज को 15 फरवरी से खोलने का फैसला किया गया है. साथ ही शिक्षण संस्थानों को कोविड-19 के सभी दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए भी कहा गया है.

    हिमाचल प्रदेश
    हिमाचल प्रदेश में सरकार ने पहले चरण में पाचवीं और आठवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा अभी की है. इसके साथ ही कालेजों की अगर बात करें, तो प्रदेश में आठ फरवरी के बाद कॉलेज भी खुल जाएंगे. फिलहाल,पहाड़ी स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां चल रही हैं वहां स्कूलों में 15 फरवरी से कक्षाएं लगेंगी. हालांकि मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल के सभी सरकारी स्कूल बंद रहेंगे. सरकार ने फैसला लिया है कि स्कूल, कॉलेज खुलने के बाद सरकारी व प्राइवेट स्कूल प्रबंधन को कोविड की गाइडलाइन का पालन खुद करवाना होगा.

    ये भी पढ़ें-
    Sarkari naukri: 10वीं पास के लिए डाक विभाग में निकली 3679 पदों पर भर्तियां, जानें पूरी डिटेल
    DSSSB Recruitment 2021: TGT स्पेशल टीचर्स की 1342 वैकेंसी, चेक करें डिटेल

    Tags: Corona crisis and punjab schools, Coronavirus school kab khulega, Coronavirus school open news, Coronavirus school opening, Coronavirus school safety, Covid-19 Guidelines, Government School, Schools

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर