School Reopen: 8 फरवरी से इन नियमों के साथ कक्षा 6 से 9 तक के बच्चे आएंगे स्कूल, पढ़े नियम

School Reopening: उत्तराखंड में कक्षा 6 से 9 तक के स्कूल 8 फरवरी से खुल जाएंगे.

School Reopening: उत्तराखंड में कक्षा 6 से 9 तक के स्कूल 8 फरवरी से खुल जाएंगे.

School Reopen: उत्तराखंड में कक्षा 6 से 9 तक के बच्चों के स्कूल खोले जाने को लेकर एसओपी जारी की गई है. 8 फरवरी से कक्षाएं संचालित की जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2021, 8:11 PM IST
  • Share this:
उत्तराखंड में 8 फरवरी से कक्षा 6 से लेकर 12 तक के स्कूल खुल जाएंगे. इस संबंध में मुख्य सचिव ओमप्रकाश की ओर से एसओपी जारी की गई है, जिसमें हर स्कूल को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करना होगा, जो सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर बच्चों के लिए मास्क हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था आदि का ध्यान रखेगा.

इसके अलावा स्कूलों में एंट्री और एग्जिट के समय मॉनीटिरिंग की जाएगी. स्कूल बसों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आने वाले स्टूडेंट्स को खासतौर पर सैनिटाइजर करवाना होगा. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करनी होगी टीचर्स को भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा. स्कूल मैनेजमेंट स्टूडेंट्स को मास्क और सैनिटाइजर भी उपलब्ध करवायेगा. वही ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी, जिन स्टूडेंट्स के पास ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था नहीं है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर स्कूल बुलाया जाएगा. अगर कोई स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहता है, तो स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी. उसे सुविधा उपलब्ध कराएं. दो शिफ्ट में भी क्लासेज संचालित की जा सकती है.

ये भी पढ़ें

IBPS भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी, यहां देखें पूरा शेड्यूल
LinkedIn Survey: 2021 में ये होंगी टॉप 15 नौकरियां, सबसे टॉप पर ये जॉब्स

एसओपी में यह भी कहा गया है कि अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा. अगर स्कूल में एक से ज्यादा एंट्री पॉइंट है, तो खास तौर पर उसकी मॉनिटरिंग की जाए. स्कूली बसों, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आने वाले स्टूडेंट्स के लिए सैनिटाइजेशन पर खासतौर पर ध्यान रखा जाएगा. स्कूल कैंपस में यह बहुत जरूरी होगा कि टीचर और बच्चे सभी मास्क पहने, क्योंकि कैंपस के अंदर मास्क पहनना जरूरी होगा. वही जो बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं. वह ऑनलाइन पढ़ाई को जारी रख सकते हैं, लेकिन जिन बच्चों के पास ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था नहीं है. वह स्कूल आए इस बात का ध्यान रखा जाएगा.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज