Home /News /education /

School Reopening: हरियाणा और महाराष्ट्र में 1 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल, जानें क्या है नियम 

School Reopening: हरियाणा और महाराष्ट्र में 1 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल, जानें क्या है नियम 

School Reopening: इस संबंध में दोनों राज्यों की सरकारों की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं.

School Reopening: इस संबंध में दोनों राज्यों की सरकारों की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं.

School Reopening: हरियाणा और महाराष्ट्र में 1 दिसंबर से स्कूल (School Reopen) खुलेंगे. हरियाणा में सभी कक्षाओं के स्कूल पूरी क्षमता के साथ फिर से खोलने का फैसला लिया गया है. वहीं महाराष्ट्र में प्राइमरी स्कूलों को फिर से पढ़ाई के लिए 1 दिसंबर से खोला जाएगा. इस संबंध में सरकार की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (School Reopening). हरियाणा और महाराष्ट्र में 1 दिसंबर से स्कूल फिर से पढ़ाई के लिए खुलेंगे. हरियाणा में सभी कक्षाओं के स्कूल 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे, तो वहीं महाराष्ट्र में प्राइमरी स्कूलों को भी खोलने की अनुमति दे दी गई है. इन दोनों राज्यों में स्कूल खोलने के लिए गाइडलाइंस भी जारी की गई है, जिसका पालन सभी स्कूलों को करना होगा.

    महाराष्ट्र में गुरुवार को सरकार ने कैबिनेट मीटिंग (Maharashtra Cabinet Meeting) में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्राइमरी स्कूल खोलने (Primary School Reopen) के संबंध में बड़ा फैसला लिया. महाराष्ट्र में अब 1 दिसंबर से पूरे राज्य में प्राइमरी स्कूल खोल ( Maharashtra School Reopening)) दिए जाएंगे. इस बात की जानकारी महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने दी.

    महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री के अनुसार सरकार पहले से प्राइमरी स्कूलों को खोलने के लिए प्रतिबद्ध थी और अब कैबिनेट मीटिंग में इस पर अंतिम फैसला ले लिया गया है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 1-4 तक की कक्षाएं और शहरी क्षेत्रों में कक्षा 1-7 तक की कक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी. इससे पहले राज्य की कोरोना संबंधित चाइल्ड टास्क फोर्स ने भी मंगलवार को एक बड़ी बैठक की थी. टास्क फोर्स की तरफ से भी प्राइमरी स्कूलों को खोलने के लिए हरी झंडी दिखा दी गई थी. स्कूलों को कोरोना सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.

    वहीं हरियाणा सरकार ने भी सभी कक्षाओं के स्कूलों (School Reopen) को पूरी क्षमता के साथ 1 दिसंबर से खोलने का फैसला किया है. राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने हाल की में एक बयान में कहा था कि राज्य के सभी स्कूलों को 100 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी जाएगी.

    यह भी पढ़ें –
    CBSE Term 1 Exam: सीबीएसई टर्म वन परीक्षा को लेकर ये हैं अपडेट, प्रैक्टिकल परीक्षा में स्थानीय होंगे एग्जामिनर, पढ़ें पूरी डिटेल
    DU PG प्रवेश 2021: डीयू पीजी दाखिले की दूसरी मेरिट सूची आज होगी जारी

    हरियाणा में निजी और सरकारी दोनों तरह के स्कूल अब सभी कक्षाओं के लिए फिर (Haryana School Reopen) से खुलेंगे. इस दौरान सभी स्कूलों को कोरोना सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य रूप से करना होगा.

    Tags: Corona school guideline, Coronavirus school kab khulega, Coronavirus school open news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर