अपना शहर चुनें

States

School Reopening: देश के इन तीन राज्यों में कल से खुलेंगे स्कूल, एहतियात के लिए ये हैं नियम

जानिए पंजाब महाराष्ट्र और मणिपुर में स्कूल किस तरह खुलेंगे स्कूल और किन नियमों का पालन करना होगा. (सांकेतिक तस्वीर)
जानिए पंजाब महाराष्ट्र और मणिपुर में स्कूल किस तरह खुलेंगे स्कूल और किन नियमों का पालन करना होगा. (सांकेतिक तस्वीर)

माता-पिता को अपने बच्चों को भेजने से पहले लिखित सहमति प्रदान करना आवश्यक है, वरना बच्चों को स्कूल में जाने की इजाजत नहीं मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 7:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब, महाराष्ट्र और मणिपुर में कोविड-19 महामारी के बाद से बंद चल रहे स्कूल कल (27 जनवरी) से दोबारा खोले जा रहे हैं. धीरे-धीरे हर राज्य अपने स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोल रहे हैं. जानिए पंजाब महाराष्ट्र और मणिपुर में स्कूल किस तरह खुलेंगे स्कूल और किन नियमों का पालन करना होगा.

1. पंजाब
अभिभावकों की लगातार मांगों के बीच, पंजाब में सरकार ने 27 जनवरी से प्राइमरी कक्षाओं के लिए सभी स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि कक्षा 3 और 4 के छात्रों को 27 जनवरी से स्कूल जाने की अनुमति दी जाएगी.

कक्षा 1 और 2 के छात्रों को 1 फरवरी से कक्षाएं लेने की अनुमति दी जाएगी. स्कूल का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा.
माता-पिता को अपने बच्चों को भेजने से पहले लिखित सहमति प्रदान करना आवश्यक है, वरना बच्चों को स्कूल में जाने की इजाजत नहीं मिलेगी.



राज्य के शिक्षा मंत्री ने स्कूलों के अधिकारियों और प्रबंधन को स्कूल परिसर की उचित सफाई सुनिश्चित करने और सभी कोविड-19 सुरक्षा मानकों का पालन करने का निर्देश दिया था. पंजाब में सोमवार, 25 जनवरी को कोरोना के 172 नए मामले पाए गए और पांच मौत हुई.

2. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में कक्षा 5 से 8 के लिए बुधवार, 27 जनवरी से फिर से 10 महीने बाद स्कूल खुल जाएंगे. राज्य के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने 15 जनवरी को कहा था, “मैंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सूचित किया है कि स्कूलों को 5वीं कक्षा के लिए 27 जनवरी से दोबारा खोला जाएगा".

महाराष्ट्र सरकार ने इससे पहले कोविड-19 स्थिति का आकलन करने के बाद कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों और जूनियर कॉलेजों को राज्य के कई हिस्सों में दोबारा खोल दिया था. हालांकि बीएमसी ने बताया कि राजधानी मुंबई में स्कूल और कॉलेज अगले आदेश तक बंद रहेंगे. महाराष्ट्र में 25 जनवरी को कोरोना वायरस के 1,842 नए मामले आए.

3. मणिपुर
एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को 16 जनवरी को बताया कि मणिपुर सरकार 27 जनवरी से कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्कूलों को फिर से खोल देगी. 15 जनवरी को मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया था. इस बीच, सूचना और जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि मणिपुर के सभी कॉलेज भी फिर से खुलेंगे और कोविड-19 से संबंधित सभी एसओपी (SOP) का सख्ती से पालन करना होगा.

मणिपुर में लगभग 29,000 कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से अब तक 369 लोगों की मौत हो चुकी है और 28,442 लोग ठीक हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें-
Sarkari Naukri: निकली हैं बंपर सरकारी नौकरियां, 50 हजार से दो लाख तक​ सैलेरीSSC CGL Application: CAG, IB, CBI और अन्य विभागों में 6506 पदों के लिए जल्द करें आवेदन, 31 जनवरी है लास्ट डेट

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज