Home /News /education /

School closed: स्कूली बच्चों पर प्रदूषण की मार, दिल्ली के बाद इन राज्यों में स्कूलों को बंद करने पर विचार

School closed: स्कूली बच्चों पर प्रदूषण की मार, दिल्ली के बाद इन राज्यों में स्कूलों को बंद करने पर विचार

School closed: दिल्ली के बाद पड़ोसी राज्यों में स्कूलों को बंद करने पर विचार किया जा रहा है.

School closed: दिल्ली के बाद पड़ोसी राज्यों में स्कूलों को बंद करने पर विचार किया जा रहा है.

School closed: वायु गुणवत्ता को आपातकालीन श्रेणी में तब माना जाता है जब पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 48 घंटे या उससे अधिक समय तक क्रमशः 300 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और 500 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर बना रहता है. ऐसे में हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अंतर्गत आने वाले चार जिलों - गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत तथा झज्जर में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति के चलते रविवार को 17 नवंबर तक सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. School closed: वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश को वायु प्रदूषण पर लगाम कसने के लिए स्कूलों को बंद करने पर विचार करने की सलाह दी है. दिल्ली सरकार ने ऐसे ही उपाय लागू किए हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में राज्य सरकारों और जिला प्रशासनों को भी सुझाव दिया गया है कि वे ‘क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना’ (जीआरएपी) के विभिन्न चरणों के दौरान उठाए जाने वाले कदमों पर जनता के लिए ‘नागरिक चार्टर / सलाह’ जारी करें.

    दिल्ली सरकार ने शनिवार को स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को सोमवार से एक सप्ताह के लिए बंद करने की घोषणा की थी. आपात बैठक में आयोग ने हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सरकारों को सलाह दी है कि वे संबंधित एनसीआर जिलों में दिल्ली सरकार द्वारा लागू किए गए उपायों पर विचार करें. आयोग ने संबंधित राज्यों और एजेंसियों को जीआरएपी के तहत सूचीबद्ध ‘आपातकालीन उपायों’ को लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार रहने को कहा.

    School closed: हरियाणा के इन जिलों में बंद हुए स्कूल
    हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अंतर्गत आने वाले चार जिलों – गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत तथा झज्जर में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति के चलते रविवार को 17 नवंबर तक सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है. इन चार जिलों में वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आदेश जारी किया है.

    यह भी पढ़ें – 
    Sarkari Naukri: यूपी में निकली हैं 10वीं और 12वीं पास के लिए भर्तियां, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी
    Bank Bharti 2021: बैंक में निकली हैं क्लर्क और पीओ की नौकरियां, इस तारीख से पहले करें आवेदन

    School closed: कब माना जाता है वायु गुणवत्ता को आपातकालीन श्रेणी में
    बता दें कि वायु गुणवत्ता को आपातकालीन श्रेणी में तब माना जाता है जब पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 48 घंटे या उससे अधिक समय तक क्रमशः 300 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और 500 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर बना रहता है. (भाषा के इनपुट के साथ)

    Tags: Air pollution, School closed, School closed 1st to 12th

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर