Madhya Pradesh School: स्वतंत्रता के 75 वर्ष, MP के स्कूलों में होगा 'आजादी का अमृत महोत्सव', पढ़ें रिपोर्ट

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर मध्यप्रदेश के सभी स्कूलों में आयोजित होगा आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम.

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर मध्यप्रदेश के सभी स्कूलों में आयोजित होगा आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम.

आजादी का अमृत महोत्सव सभी स्कूलों में संबंधित विभिन्न कार्यक्रम 15 अगस्त 2022 के 75 सप्ताह पूर्व प्रारंभ होंगे तथा 15 अगस्त 2023 तक मनाया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 7, 2021, 12:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. Madhya Pradesh School: मध्य प्रदेश लोक शिक्षण संचालनालय आयुक्त ने प्रदेश भर के स्कूलों में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 'आजादी का अमृत महोत्सव' आयोजन करने को लेकर आदेश जारी किया है. इस आदेश का पालन राज्य के सभी स्कूलों को करना होगा. सभी स्कूलों में संबंधित विभिन्न कार्यक्रम 15 अगस्त 2022 के 75 सप्ताह पूर्व प्रारंभ होंगे तथा 15 अगस्त 2023 तक मनाए जाएंगे.

प्रधानमंत्री द्वारा होगा शुभारंभ
'आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा दिनांक 12 मार्च को दांडी मार्च की पहली तारीख से किया जाएगा. यह कार्यक्रम दांडी मार्च की समाप्ति तारिख 5 अप्रेल तक संचालित किया जाएगा.

आदेश के अनुसार, सभी विद्यालयों एवं जिला पुस्तकालयों में 12 मार्च को लगभग 1 घंटे का कार्यक्रम किया जाएगा. इन कार्यक्रम में किसी ज्ञानी वक्ता को आमंत्रित कर उन्हें 1857 के स्वतंत्रता संग्राम से लेकर 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त तक उस जिले अथवा तहसील या ग्राम में जो घटनाएं हुई तथा स्थानीय नायक उभर कर आए उनके बारे में स्टूडेंट्स को बताया जाए.
होते रहेंगे अलग-अलग कार्यक्रम


स्कूलों में "आजादी के अमृत महोत्सव" में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों पर प्रदर्शनियों/चलचित्र तथा निबंध लेखन, एकांकियों तथा स्वतंत्रता संग्राम से संबंधित देश भक्ति गीतों का भी आयोजन किया जा सकता है. साथ ही अपने जिले अथवा आस पास के क्षेत्र के स्वतंत्रता संग्राम की जानकारी भी स्टूडेंट्स को विभिन्न माध्यमों से दी जाएगी.

स्टूडेंट्स को इन योगदानों की जानकारी मिलने से उनके अंदर गौरव तथा प्रेरणा का भाव आएगा.विद्यालय प्रशासन को इन कार्यक्रमों का आयोजन कर उसका प्रतिवेदन और फोटो 15 मार्च तक ई-मेल आई.डी dpi75yearsuzadia gmail.com पर भेजने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें-
Sarkari Naukri : 8वीं से लेकर स्नातक पास के लिए 10000 से अधिक सरकारी नौकरियां
Sarkari Naukri: पंचायत सचिव से लेकर राजस्व कर्मचारी के 12 हजार पदों पर भर्तियां

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज