Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    School Re-Open: मुंबई में स्कूल 31 दिसम्बर तक बंद रहेंगे, बीएमसी ने की घोषणा

    महाराष्ट्र सरकार ने इससे पहले नौवीं कक्षा से 12 वीं कक्षा तक के स्कूलों को 23 नवंबर से दोबारा खोले जाने की घोषणा की थी. (प्रतीकात्मक फोटो)
    महाराष्ट्र सरकार ने इससे पहले नौवीं कक्षा से 12 वीं कक्षा तक के स्कूलों को 23 नवंबर से दोबारा खोले जाने की घोषणा की थी. (प्रतीकात्मक फोटो)

    अगर स्कूल नहीं भी खुलते हैं तो छात्र आनलाइन कक्षा में शामिल होंगे और पढ़ेंगे.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 21, 2020, 11:39 AM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शुक्रवार को घोषणा की कि शहर में स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे. इससे पहले स्कूलों को 23 नवंबर से फिर से खोलने का फैसला किया गया था. महानगर में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि दर्ज किये जाने के मद्देनजर स्कूलों को फिलहान नहीं खोलने का निर्णय किया गया है.

    तय कार्यक्रम के अनुसार फिर से खुल सकते हैं
    एक अधिकारी ने कहा कि हालांकि, महाराष्ट्र के अन्य शहरों में स्कूल स्थानीय परिस्थितियों और मौजूदा महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए तय कार्यक्रम के अनुसार फिर से खुल सकते हैं. महाराष्ट्र में स्कूल कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण मार्च से बंद हैं. इन स्कूलों को दिवाली की छुट्टियों के बाद 23 नवंबर से नवीं से बारहवीं कक्षा के लिए फिर से खोलने की तैयारी थी.

    स्कूलों का महामारी की जांच और आइसोलेशन सुविधाओं के रूप में इस्तेमाल
    मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा, ‘‘कोविड-19 के मामले शहर में बढ़ रहे हैं. कुछ स्कूलों को महामारी के बीच जांच और आइसोलेशन सुविधाओं के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. संक्रमण को और अधिक फैलने से रोकने के लिए हमने स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया है.’’



    महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की थी, स्कूल 23 नवंबर से खुलेंगे
    अगर कोई मामला नहीं है या संक्रमण के बहुत कम मामले हैं, तो स्थानीय अधिकारियों जैसे नगरपालिका आयुक्त या जिला कलेक्टरों को स्कूलों को फिर से खोलने का अधिकार दिया गया है. इस महीने की शुरुआत में, महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की थी कि स्कूल 23 नवंबर से सभी कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ नवीं से बारहवीं कक्षा के लिए फिर से खुलेंगे.

    स्कूल खोलने के बारे में स्थानीय अधिकारी निर्णय करेंगे
    महाराष्ट्र के स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश में स्कूल खोले जाने के बारे में स्थानीय ​अधिकारी अपने अपने इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति का आकलन करने के बाद निर्णय करेंगे .

    इलाके में स्थिति पर चर्चा करनी होगी 
    मंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने इससे पहले नौवीं कक्षा से 12 वीं कक्षा तक के स्कूलों को 23 नवंबर से दोबारा खोले जाने की घोषणा की थी . गायकवाड़ ने कहा, 'हालांकि, स्थानीय अधिकारी- जैसे निगम आयुक्त, जिला कलेक्टर, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं शिक्षा अधि​कारी को अपने अपने इलाके में स्थिति पर चर्चा करनी होगी और उसके बाद तदनुसार स्कूल खुलेंगे .'

     स्कूल नहीं भी खुलते हैं तो छात्र आनलाइन कक्षा में शामिल होंगे
    मंत्री ने बताया कि उनसे अपेक्षा की जाती है कि वह मौजूदा कोरोना वायरस ​स्थिति एवं छात्रों तथा शिक्षकों के स्वास्थ्य पर भी विचार करेंगे . उन्होंने कहा कि अगर स्कूल नहीं भी खुलते हैं तो छात्र आनलाइन कक्षा में शामिल होंगे और पढ़ेंगे . मंत्री ने कहा कि उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिये हैं .

    ये भी पढ़ें-
    बिहार पुलिस ड्राइवर कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित, जानें पूरी डिटेल
    UP Teacher Vacancy: टीजीटी पीजीटी के 15000 पदों पर निकली भर्तियां रद्द

    महाराष्ट्र में कोरोना के मामले
    महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 5,535 नये मामले सामने आये थे. इसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 17,63,055 हो गयी थी जबकि 154 और मौत के साथ प्रदेश में इस संक्रमण से अब तक 46,356 लोगों की मौत हो चुकी है .
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज