Home /News /education /

Schools ReOpen: दिल्ली यूपी समेत इन राज्यों में इन कक्षाओं के लिए खुले स्कूल, पढ़ें डिटेल

Schools ReOpen: दिल्ली यूपी समेत इन राज्यों में इन कक्षाओं के लिए खुले स्कूल, पढ़ें डिटेल

दिल्ली में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खुले. ऑनलाइन शिक्षण पहले की तरह जारी रहेगा. (News18 Hindi)

दिल्ली में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खुले. ऑनलाइन शिक्षण पहले की तरह जारी रहेगा. (News18 Hindi)

Schools ReOpening in Delhi UP and these states: इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी. विद्यार्थी अपनी इच्छा से किसी भी माध्यम का चयन कर सकते हैं. सभी छात्रों को मास्क पहनकर ही स्कूल आना होगा. साथ ही स्कूल परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालन करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    Schools Re Opening in Delhi UP and these states: देश में घट रहे कोरोना मामलों के चलते सभी राज्यों में लगे प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है. इसी क्रम में कुछ राज्यों ने स्कूलों को खोला दिया है, कुछ में खोला जा रहा है. आज, 7 फरवरी से भी कई राज्यों में स्कूलों को सीमित कक्षाओं के लिए फिर से खोला जा रहा है.

    दिल्ली
    दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शुक्रवार को सात फरवरी से कक्षा 9वीं-12वीं के लिए स्कूलों के साथ-साथ उच्च शैक्षणिक संस्थानों और कोचिंग सेंटर को फिर से खोलने का फैसला किया. 14 फरवरी से नर्सरी से 8वीं तक की कक्षाएं फिर से शुरू करने का भी निर्णय किया गया.

    केरल
    केरल में कोविड-19 के मामलों में कमी आने के साथ ही राज्य सरकार ने सात फरवरी से 10वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है. सात फरवरी से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया जाएगा.

    उत्तर प्रदेश
    7 फरवरी 2022 से उत्तर प्रदेश में भी स्कूल 9वीं से 12वीं तक के लिए तथा कॉलेज भी पढ़ाई के लिए खुल रहे हैं. इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से गाइडलाइंस भी जारी की गई है. स्कूल और कॉलेज में कक्षाओं का संचानल कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा. इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी. सभी छात्रों को मास्क पहनकर ही स्कूल आना होगा. साथ ही स्कूल परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालन करना होगा.

    गाइडलाइंस के मुताबिक, स्कूल परिसर को साफ और सैनिटाइजरखा जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. स्कूलों में ऐसे कार्यक्रम नहीं होंगे, जिसमें भीड़ जुटे. मास्क पहनना और फेस कवर करना अनिवार्य होगा. हॉस्टल वाले स्कूलों में दो बेड्स के बीच उचित दूरी रखनी होगी. इससे पहले कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर प्रशासन ने 6 फरवरी तक राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया था.

    गुजरात
    गुजरात में भी निर्देश दिया गया है कि सरकारी, निजी और अनुदान प्राप्त स्कूल सोमवार से पहली से नौवीं कक्षा के लिए ऑफलाइन पढ़ाई फिर से शुरू कर सकते हैं. हालांकि, ऑनलाइन शिक्षण पहले की तरह जारी रहेगा. विद्यार्थी अपनी इच्छा से किसी भी माध्यम का चयन कर सकते हैं.

    बिहार
    बिहार में प्रारंभिक कक्षा से लेकर माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालय, महाविद्यालय, विश्वविद्यालय समेत सभी शिक्षण संस्थान आज से खुले. गाइडलाइन के मुताबिक पहली से आठवीं कक्षा तक 50% छात्रों की उपस्थिति के साथ विद्यालय संचालित किए जाएंगे जबकि शेष 50% छात्र दूसरे दिन कक्षा में आएंगे. अधिक नामांकन वाले शिक्षण संस्थान दो पालियों में संचालित किए जाएंगे. नौवीं से ऊपर के विद्यालय और अन्य शिक्षण संस्थान 100% छात्रों की उपस्थिति के साथ संचालित होंगे. सभी शिक्षण संस्थानों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन करना होगा.

    ये भी पढ़ें:
    UPSC Exam: क्या आपमें IAS बनने के गुण हैं? इस तरह से खुद बनाइए अपना रिपोर्ट कार्ड
    Career Tips: इंटरव्यू के दौरान फंसा सकती हैं ये गलतियां, हमेशा रखें ध्यान

    Tags: Delhi School, School reopening

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर