Home /News /education /

Schools Reopening: 1 फरवरी से इन राज्य में खुल रहें स्कूल, जानें क्या है नियम

Schools Reopening: 1 फरवरी से इन राज्य में खुल रहें स्कूल, जानें क्या है नियम

Schools Reopening: कई राज्यों में 1 फरवरी से 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल खुल रहे हैं.

Schools Reopening: कई राज्यों में 1 फरवरी से 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल खुल रहे हैं.

Schools Reopening: हरियाणा और राज्यस्थान सहित कई राज्यों में 1 फरवरी से फिर से  पढ़ाई के लिए स्कूल खुल रहे हैं. संबंध में राज्यों के शिक्षा विभाग ने दिशा-निर्देश भी जारी किया है. हालांकि इस दौरान आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी. स्कूल आने के लिए छात्रों को अपने अभिभावक से लिखित में अनुमति लानी होगी.  

अधिक पढ़ें ...

Schools Reopening: कोरोना के मामले अब कम होने लगे हैं. ऐसे में बंद किए गए स्कूलों को फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. हालांकि इस दौरान आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार छात्रों को स्कूल आने के लिए अपने अभिभावक की लिखित में अनुमति लानी होगी, बिना इसके छात्र स्कूल नहीं आ सकते हैं.

वहीं स्कूलों में कोरोना सुरक्षा दिशा-निर्देश का सख्ती से पालन किया जाएगा. सभी छात्र, शिक्षक और कर्मचारियों को मास्क लाकर ही स्कूल आना होगा. बिना मास्क लगाए आए छात्रों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

Schools Reopening in Rajasthan: राजस्थान
राजस्थान में 1फरवरी से कक्षा 10वीं और 12वीं के स्कूल फिर से पढ़ाई के लिए खुल रहे हैं. वहीं कक्षा 6 से 9वीं तक के स्कूल 10 फरवरी से खुलेंगे. स्कूल आने के लिए छात्रों को अपने अभिभावक की लिखित में अनुमित लानी होगी.

Schools Reopening in MP: मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में भी जल्द ही स्कूल पढ़ाई के लिए खोले जा सकते हैं. हालांकि राज्य में 31 जनवरी तक 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद किया गया है.

Schools Reopening in Telangana: तेलंगाना
देश के कई राज्यों में स्कूल खोलने के फैसले के साथ ही तेलंगाना सरकार ने भी राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की घोषणा की है. सभी स्कूल, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को 1 फरवरी, 2022 से दुबारा शुरू किया जाएगा. राज्य सरकार जल्द ही स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगी.

Schools Reopening in Karnataka: कर्नाटक
कर्नाटक सरकार ने 31 जनवरी से रात्रिकालीन कर्फ्यू हटाने और पहली से नौवीं कक्षा तक के लिए स्कूल खोलने का शनिवार को फैसला किया है.पहली से नौवीं कक्षा तक स्कूल कोविड-19 की तीसरी लहर के कारण बंद कर दिए गए थे. सोमवार यानी आज से सभी स्कूल खोल दिए जाएंगे.

Schools Reopening in Maharashtra: महाराष्ट्र
पुणे में स्कूल और कॉलेज एक फरवरी से पढ़ाई के लिए फिर से खुलेंगे. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शनिवार को कहा कि  कॉलेज और नौवीं कक्षा से ऊपर के स्कूल पूर्णकालिक होंगे, जबकि पहली से आठवीं कक्षा तक के स्कूल आधे दिन के लिए होंगे, ताकि दोपहर के भोजन के समय को इससे बाहर रखा जा सके और छात्रों को स्कूल में खाने के लिए मास्क नहीं उतारना पड़े.

Schools Reopening in Haryana: हरियाणा
हरियाणा सरकार ने भी राज्य में कक्षा 10वीं से 12वीं तक से स्कूलों को 1 फरवरी 2022 से खोलने की फैसला किया है. वहीं पहली से नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए आगामी आदेश तक स्कूल बंद रहेंगे. राज्य के शिक्षा विभाग ने राज्य में कोविड नियमों के अनुपालन के साथ स्कूलों को संचालित करने का आदेश जारी कर दिया है.

Schools Reopening in Chandigarh: चंडीगढ़
चंडीगढ़ प्रशासन ने भी कोविड प्रतिबंधों में ढील देते हुए कक्षा 10वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए एक फरवरी से स्कूल खोलने की अनुमति दे दी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऑफलाइन क्लास के लिए 15 साल से अधिक उम्र के सभी विद्यार्थियों को कम से कम टीके की एक खुराक लगी होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें –
English Exam Tips: अंग्रेजी पेपर से पहले दूर करें घबराहट, इन टिप्स के साथ करें बेस्ट तैयारी
Board Exams 2022: फरवरी में इन राज्यों में होगी बोर्ड परीक्षा, कोरोना महामारी के बीच बन सकती है चुनौती

Tags: Corona school guideline, Coronavirus school open news, Coronavirus school opening

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर