Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    आंध्र प्रदेश में 2 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, सुरक्षा के लिए अपनाया जाएगा खास तरीका

    आंध्र प्रदेश में 2 नवंबर से स्कूलों को खोला जाएगा.
    आंध्र प्रदेश में 2 नवंबर से स्कूलों को खोला जाएगा.

    School Reopening in Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश में स्कूलों को 2 नवंबर से खोलने का फैसला लिया गया है. इस दौरान छात्रों की सुरक्षा के लिए कई तरीके अपनाए जाएंगे.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 30, 2020, 1:33 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. पिछले कई महीनों से देश भर में स्कूल कॉलेज बंद हैं. कोरोना वायरस महामारी अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है लेकिन फिर भी स्कूलों को खोलने की कोशिश जारी है. इसी कड़ी में आंध्र प्रदेश ने भी 2 नवंबर से स्कूलों और कॉलेजों को खोले जाने की योजना है. आंध्र प्रदेश सरकार ने इस बात की जानकारी दी. 9, 10, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए क्लासेज की शुरुआत 2 नवंबर से की जाएगी जबकि 6ठीं, 7वीं और 8वीं के लिए क्लासेज की शुरुआत 23 नवंबर से की जाएगी.

    स्कूलों में कक्षाओं के संचालन और इसके शिड्यूल के बारे में भी जानकारी दी गई है. कक्षाएं आधे दिन के लिए और एक दिन छोड़कर होंगी. उच्च शिक्षा के लिए सभी कॉलेज रोटेशन पद्धति से संचालित होंगे. वहीं, 6 वीं, 7 वीं और 8 वीं कक्षा के लिए कक्षाएं 23 नवंबर से शुरू होंगी. कक्षाएं केवल आधे दिन चलेंगी. 1, 2, 3, 4 और 5 वीं कक्षा के लिए कक्षाएं 14 दिसंबर से शुरू होंगी. कक्षाएं आधे दिन और वैकल्पिक दिनों में आयोजित होंगी. यह व्यवस्था सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों पर लागू होगी.


    ये भी पढ़ें
    UPPSC: समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट, देखें कैंडिडेट्स लिस्ट


    JOBS: सरकार ने निकाली वैकेंसी, तुरंत करें अप्लाई, पढ़ें डिटेल

    बता दें कि इसके पहले शिक्षा मंत्री ने स्कूलों और कॉलेजों को खोलने के लिए गाइडलाइन्स जारी की थीं. अनलॉक 5.0 के मुताबिक स्कूलों को 15 अक्टूबर से खोला जाना था लेकिन इस मामले में अंतिम फैसला राज्य सरकारों को ही लेना था. इसलिए कुछ राज्यों ने अपने यहां कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए स्कूलों को 15 अक्टूबर से न खोलने का फैसला किया. हालांकि, इस वक्त भारत में कोरोना वायरस महामारी के कम होने के संकेत मिल रहे हैं लेकिन अभी भी यह पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है ऐसे में स्कूलों को पूरी सावधानी के साथ ही खोलना चाहिए.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज